पीरियड्स के दर्द से आराम चाहिए तो मददगार है ये डाइट

0
86

मुंबई।   पीरियड्स के दिनों में अधिक दर्द, क्रैंप और पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं तो इन दिनों डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करें।

अधिक पानी का सेवन करें। पीरियड्स के दौरान शरीर में पानी की कमी से एसिडिटी की समस्या बढ़ती है जिससे दर्द और क्रैंप अधिक होते हैं। ऐसे में दिन में चाय-कॉफी पीने के बजाय पानी अधिक पिएं।Related image

केले में पोटैशियम और विटामिन बी अच्छी मात्रा में बोता है जो पीरियड्स के दर्द से बचाने में मदद करता है और इस दौरान पाचन ठीक रखता है।

स्ट्राबेरी, रसबेरी, चेरी आदि के सेवन से पी‌र‌ियड्स के दौरान क्रैंप पड़ते हैं और मूड अच्छा रहता है।Related image

दूध के उत्पादों में कैल्शियम की अधिकता होती है जिस कारण पारियड्स का दर्द कम होता है और क्रैंप कम पड़ते हैं।Related imageडार्क चॉकलेट में मैग्नीशियम होता है जो पीरियड्स के दौरान फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद सेरोटोनिन नामक तत्व मूड बेहतर बनाने के लिहाज से फायदेमंद है।Image result for hari sabjiyaहरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें जिससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में आयरन मिले। पीरियड्स का दौर राहत से गुजरे इसके लिए शरीर में आयरन की मात्रा बेहतर होना जरूरी हैRelated imageमछली में ओमेगा 3 एसिड की मात्रा अच्छी होती है जो मांसपेशियों का तनाव कम करने के लिहाज से फायदेमंद है। इससे क्रैंप की समस्या नहीं होती है।

पेनकिलर सुला सकती हैं मौत की नींद

————————————————————————-

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...