पेट्रोलियम पदार्थों की बचत के लिए PCRA ने शुरू किया अभियान

0
123

शिमला। पेट्रोलियम पदार्थों के बेहतर उपयोग और संरक्षण को लेकर भारत सरकार के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) नई दिल्ली द्वारा शरू किए गए जागरूकता अभियान के तहत शुक्रवार को शिमला में पीसीआरए की प्रचार वैन को शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अभियान के तहत लोगों को पेट्रोलियम पदार्थों की बचत को लेकर पंचायत स्तर तक ऑडियो-विडियो और पम्प्लेट्स के माध्यम से जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि पीसीआरए एक राष्ट्रीय सरकारी एजेंसी है, जो अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देने में लगी हुई है। पीसीआरए का लक्ष्य तेल संरक्षण को राष्ट्रीय आंदोलन बनाना है। पीसीआरए को पेट्रोलियम उत्पादों और उत्सर्जन में कमी के महत्व, विधियों और लाभों के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करने के कार्य सौंपा गया है।

उन्होंने कहा कि भारत को पेट्रोलियम पदार्थों के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ता है। देश में तेल की ज्यादा खतप होती है और जिसकी वजह से कई दिक्कतें भी आती हैं, इसलिए लोगों को पेट्रोलियम पदार्थों की बचत करनी चाहिए और इस दिशा में ये पीसीआर वैन लोगों को जागरूक करने की दिशा में एहम भूमिका निभाएगी।

पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) नई दिल्ली के अध्यक्ष नविन गुलाटी ने बताया कि ये जागरूकता अभियान 30 दिनों तक प्रदेश के कई जिलों में चलेगा। प्रचार वैन जिला मुख्यालय, पंचायत घर, गांवों और प्रत्येक शहर के अन्य प्रमुख स्थानों पर रुकेगी। प्रचार वैन ऑडियो विजुअल और लघु फिल्मों द्वारा ऊर्जा संरक्षण पर संदेश देगी। पेट्रोलियम उत्पादों के संरक्षण पर प्रदेश के लोगों को सूचना पुस्तिकाएं और ब्रोचर भी वितरित किए जाएंगे।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...