,प्रयागराज की धरती से स्वच्छता और अतिथि देवो भव का दिया सन्देश

0
36
अगले सप्ताह से शुरू होने जा रहे आस्था के पर्व कुंभ में श्रद्धालुओं के स्वागत के लिए अमर उजाला ने अनूठी पहल की। अमर उजाला के तत्वावधान में ‘अपराजिता’ अभियान के तहत ‘करें कुंभ का गान, रखें अतिथि का मान’ सूत्रवाक्य के साथ चंद्रशेखर आजाद पार्क में आज सुबह मानव श्रृंखला बनाई गई। इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में हजारों स्कूली बच्चे भाग लेकर शहरवासियों को श्रद्धालुओं का अतिथि की तरह सत्कार करने का संदेश दिया।

सीएम ने कहा, प्रयागराज की धरती से स्वच्छता और अतिथि देवो भव का संदेश जाना चाहिए। कुंभ में 152 देशों का प्रतिनिधि शामिल होने वाला है। उन्होंने वहां मौजूद बच्चों से कहा कि, मुख्य स्नान को छोड़कर अन्य किसी भी दिन अक्षयवट और सरस्वती कूप के दर्शन के लिए जरूर जाएं। भारद्वाज आश्रम जरूर जाएं। उन्होंने बच्चों को मानव श्रृंखला में शामिल होने के लिए बधाई दी।
सीएम ने कहा कि, प्रयागराज के साथ कई उपलब्धियां जुड़ने जा रही है। उन्होंने मानव श्रृंखला बनाने के लिए अमर उजाला फाउंडेशन को बधाई और साधुवाद दिया। वहां मौजूद सभी मीडिया कर्मियों से कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के सामने भव्य कुंभ, दिव्य कुंभ की छवि पेश करने की अपील की और लोगों को बधाई दी।

इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ गुरुवारको सुबह करीब 9.30 बजे प्रयागराज पहुंचे। सीएम बमरौली एयरपोर्ट से खुसरो बाग के लिए रवाना हुए। यहां उन्होंने पुनरोद्धार कार्यों का उद्घाटन किया। इसके बाद मुख्यमंत्री करीब सवा दस बजे चंद्रशेखर आजाद पार्क में अमर उजाला के कार्यक्रम में शामिल हुए।
सीएम खुसरो बाग में पुनरोद्धार कार्यों का उद्घाटन कर वहां से कंपनी बाग स्थित चंद्रशेखर आजाद पार्क पहुंचे। यहां अमर उजाला के कार्यक्रम ‘करें कुंभ का गान, रखें अतिथि का मान’ के संदेश देने के लिए बनाई गई मानव श्रृंखला में शामिल हुए। यहां मानव श्रृंखला में हजारों स्कूली बच्चे अपने शिक्षकों के साथ कतारबद्ध होकर शहरवासियों को श्रद्धालुओं का अतिथि की तरह सत्कार करने का संदेश दिया।
चंद्रशेखर आजाद पार्क में सीएम योगी के साथ डिप्टी सीएम केशव मौर्य, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और महापौर अभिलाषा गुप्ता भी मौजूद थीं।
चंद्रशेखर आजाद पार्क में मंच से उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य स्कूली बच्चों को संबोधित किया। उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए अमर उजाला परिवार को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्रयागराज में मां सरस्वती की विशेष कृपा है। मैं मां सरस्वती से विनती करता हूं की यहां जो बच्चे शामिल हो रहे हैं वह जिस क्षेत्र में भी आगे बढ़ना चाहते हैं, उन्हें मां सरस्वती अपना आशीर्वाद दें।

सीएम योगी ने सबसे पहले बच्चों को शपथ दिलाई। इसके बाद वहां मौजूद अतिथियों का अभिवादन किया और अमर उजाला फाउंडेशन परिवार को कार्यक्रम के लिए बधाई दी। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि, प्रयागराज आने वाल श्रद्धलुओं की इच्छा रहती थी कि, पवित्र त्रिवेणी में डुबकी लगाएंगे और अक्षयवट का दर्शन करेंगे, लेकिन आजतक ये संभव नहीं हो पाया था। पीएम मोदी ने अक्षयवट जनता के लिए खोलने का निर्देश देकर ये संभव किया है।

कार्यक्रम में ये हुए शामिल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
डिप्टी सीएम केशव मौर्य
पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी
उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी
महापौर अभिलाषा गुप्ता

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...