प्रवर्तन निदेशालय ने जब्त की नीरव मोदी की 637 करोड़ की प्रॉपर्टी

0
35

मुंबई। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी की 637 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त कर ली है. धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत ईडी ने नीरव मोदी के पांच ओवरसीज बैंक अकाउंट सील किये हैं, इन खातों में कुल 278 करोड़ रुपये जमा हैं.

इसके अलावा 22.69 करोड़ की कीमत के हीरे के गहने ईडी हॉन्गकॉन्ग से भारत लेकर आई है. वहीं दक्षिण मुंबई में 19.5 करोड़ की कीमत का एक मकान भी ईडी ने जब्त किया है.

इसके साथ ही न्यूयॉर्क में नीरव मोदी के नाम पर खरीदी गई दो अचल संपत्तियां भी ईडी ने जब्त की है. इनकी कीमत करीब 216 करोड़ रुपये है.

गौरतलब है कि पंजाब नेशनल बैंक में 13 हजार करोड़ से अधिक का घोटाला कर विदेश भागे हीरा करोबारी नीरव मोदी को मुंबई की विशेष अदालत ने एक महीने में जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया है.

कोर्ट ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर सुनवाई करते हुए नीरव मोदी को 29 अक्टूबर तक अपना जवाब दाखिल करने के लिए कहा है. ईडी ने नए कानून के तहत नीरव मोदी को भगौड़ा घोषित करने की मांग की थी.

नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चोकसी पर फर्जी गारंटी पेपर के जरिए पीएनबी से कर्ज लेने का आरोप है. इंटरपोल ने इस साल जुलाई में नीरव मोदी को ढूंढने और गिरफ्तार करने का निर्देश जारी किया था.

विदेश मंत्रालय ने अगस्त के पहले सप्ताह में बताया था नीरव मोदी लंदन में है और गृह मंत्रालय ने मोदी के प्रत्यर्पण के लिए आवेदन भी भेजा था. विदेश मंत्रालय ने नीरव मोदी का पासपोर्ट इस साल फरवरी में रद्द कर दिया था.

पिछले दिनों खबर आई थी कि ब्रिटिश अधिकारी प्रत्यर्पण के लिए भारत की तरफ से ब्रिटेन को दिया गया लेटर ऑफ रिक्वेस्ट आरोपी नीरव मोदी के साथ शेयर कर सकते हैं. इस लेटर ऑफ रिक्वेस्ट में पीएनबी घोटाला मामले से जुड़ी जांच की पूरी डिटेल है.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...