प्रोटीन के 6 बेहद सस्ते स्त्रोत मसल्स बनाने में देंगे फायदे

0
63

Related imageमसल्स बनाने में जितनी मेहनत लगती है उतना ही पैसा भी लगता है। सिर्फ एक्सरसाइज़ से कुछ नहीं होता मसल्स जल्दी बनाने में डाइट का बहुत बड़ा रोल होता है। पहले जिम की फीस फिर डाइट सप्लीमेंट्स पर काफी सारा पैसा खर्च करना पड़ता है तब कहीं जाकर बॉडी पर असर दिखता है।

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि सिर्फ महंगे सप्लीमेंट ही खाकर बॉडी बनाई जाती है। हमारे आसपास मौजूद प्रोटीन से भरपूर ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें खाकर काफी और अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिल सकता है। प्रोटीन की वजह से ही मसल्स बनती हैं। बहुत सारे लोग खासकर स्टूडेंट ज्यादा पैसा खर्च नहीं कर पाते। ऐसे में हम आपके लिए सस्ते प्रोटीन के विकल्प लेकर आए हैं जिससे आपको मसल्स बनाने में काफी मदद मिलेगी।

बिग बॉस 12 Launch Event 2018 की लाइव जानकारी

अंडा

ज्यादातर लोग अंडे का सेवन करते हैं। अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जा सकता है। एक अंडे के सफेद वाले हिस्से में 5-6 ग्राम प्रोटीन होता है। अंडा में उच्च स्तर का प्रोटीन होता है और ये काफी सस्ता भी पड़ता है। वर्कआउट करने के बाद अंडे खाने से मसल्स को अच्छा प्रोटीन हासिल होता है। कोशिश करें कि अंडे के बीच वाले हिस्से को ना खाएं। अगर आप एक बार में 5-6 अंडे खा रहे हैं तो सिर्फ 1 अंडा ही पूरा खाएं जबकि बाकी अंडों का बीच का पीला वाला हिस्सा निकाल दें।

सोयाबीन

सोयाबीन एक तरह की दाल होती है। 100 ग्राम सोयाबीन की दाल में करीब 16-17 ग्राम प्रोटीन होता है। दाल को आप पानी में भिगोकर रख दें और बाद में उबालकर या फ्राई कर खा सकते हैं। प्रोटीन के अलावा सोयाबीन में कार्बोहाइड्रेड मौजूद होते हैं, जोकि शरीर को ऊर्जा देते हैं। इसके अलावा सोया में फाइबर और शुगर भी होते हैं।

राजमा

अगर आप प्रोटीन या दूसरे सप्लीमेंट्स पर पैसा नहीं खर्च कर सकते तो चिंता की कोई बात नहीं है। राजमा प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है और राजमा ज्यादातर घरों में बनाई और खाई जाती है।  100 ग्राम राजमा में करीब 9 ग्राम के आसपास प्रोटीन होता है। राजमा काफी सस्ता भी पड़ता है और इसे खाने में भी कोई परेशानी नहीं होती। ध्यान रहे कि इन्हें उबालकर या फ्राई कर ही खाएं। सिर्फ पानी में भीगी हुई राजमा खाने से उल्टियां हो सकती हैं।

पनीर

100 ग्राम पनीर में करीब 18 ग्राम के आसपास प्रोटीन मौजूद होता है। जिम में वर्कआउट के बाद पनीर को प्रोटीन के सोर्स के रूप में खाया जा सकता है। लगभग 30 रूपये में आपको कहीं भी 100 ग्राम पनीर मिल सकता है।  हालांकि पनीर में प्रोटीन और फैट की मात्रा लगभग एक जैसी होती है लेकिन कम मात्रा में पनीर लेना काफी फायदा पहुंचाता है। पनीर को आप कच्चा या फिर फ्राई करके खा सकते हैं।

काला चना

काला चना भारत में बड़ा ही आम है। हर दुकान और घरों में आपको काला चना आसानी से मिल जाएगा जोकि 100 रूपये से कम में ही आपको 1 किलो मिल जाता है। प्रोटीन के अलावा काले चने में काफी आयरन भी होता है। भले ही आप एक्सरसाइज़ करें या नहीं आपको चने का सेवन जरूर करना चाहिए। 100 ग्राम काले चने में करीब 20 ग्राम के करीब प्रोटीन होता है, जोकि काफी अच्छी मात्रा है। चनों को रात में भिगोकर रख दें और सुबह धोकर खाने से काफी फायदा होता है।

मूंगफली

मूंगफली ज्यादातर सर्दियों के समय मिलती है हालांकि पैकेट बंद मूंगफली कभी भी हासिल की जा सकती है। मूंगफली में काफी मात्रा में प्रोटीन होता है। 100 ग्राम मूंगफली में करीब 26 ग्राम प्रोटीन होती है जोकि मसल्स के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है।  मूंगफली भले ही दिखने में छोटी हो लेकिन इसके काफी फायदे हैं। इन सब चीज़ों को आप सस्ते प्रोटीन सोर्स के रूप में इस्तेमाल कर फायदा उठा सकते हैं।

————————————————————————-

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...