फलो के छिलको से निखरेगी ख़ूबसूरती, त्वचा रहेगी जवां, दाग-धब्बेे होंगे छू मंतर

0
89

फलों को खाने के बाद उनके छिलकों को डस्टबिन में फेंक देते हैं? अगर ऐसा करते हैं तो अब मत करिएगा। फलों के छिलकों में विटामिन्स होते हैं जो हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अगर आप सही तरीके से इनका इस्तेमाल करेंगे तो आप अपनी खूबसूरती में बिना पैसे खर्च करें चार चांद लगा सकती हैं। अगली बार जब फल खाएं तो उनके छिलके डस्टबिन में डालने से पहले उनका इस्तेमाल अपनी स्किन को निखारने के लिए करना न भूलें।

केला

केले के छिलकों का फेस मास्क बनाया जा सकता है जिससे आप चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पा सकते हैं। विटामिन और प्रोटिन से भरपूर केले का छिलका आपके स्किन के कॉम्प्लेक्शन को सुधारने में मदद करता है। इसके लिए सबसे पहले केले के छिलके का पेस्ट बना लें फिर उसमें बेकिंग सोडा और थोड़ा सा पानी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 मिनट स्क्रब की तरह रगड़ें और फिर चेहरे को पानी से धो लें।

केले के छिलके में एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो दाग-धब्बों से निजात दिलाने में मदद करता है। इसके साथ ही त्वचा में ग्लो भी आता है। ये एंटी-एजिंग क्रीम से ज्यादा असरदार होता है। केले के छिलके से सफेद रेशे को निकालकर एलोवेरा जेल में मिलाएं और आंखों के आस-पास लगाएं। ऐसा करने से डार्क सर्कल्स कम होंगे। केले के छिलके को चेहरे पर कुछ मिनट के लिए रगड़ें फिर गुलाब जल लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इसका परिणाम आपको तुरंत नजर आने लगेगा।

कहा जाते है सितारों के पहने हुए कपडे, करीना के स्टाइलिस्ट मनीष मल्होत्रा ने खोला राज़.

अनार

अनार के छिलकों की। अगर फेशियल में पैसे खर्च करने के बाद भी आपको अपने चेहरे से कोई न कोई शिकायत रहती है तो इस बार अनार के छिलके से बना फेस पैक करें। यकीनन आप दोबारा फेशियल कराने के लिए ब्यूटी पार्लर की तरफ रुख नहीं करेंगी। अनार के छिलकों में एक्सफोलिएटिंग एजेंट होते हैं जो हमारे स्किन टोन को बैलेंस करके रखता है और झुर्रियां भी दूर करता है।

अनार के छिलकों का पैक बनाने के लिए सबसे पहले अनार के छिलकों को सुखा लें और फिर उसे पीसकर उसमें एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिला लें। अब इस फेसपैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगा लें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में दो बार इस फेसपैक को जरूर लगाएं। इससे चेहरे के सारे काले धब्बे और झुर्रियां दूर हो जाएंगी।

पपीता

पपीता ही नहीं इसका छिलका भी बहुत काम का होता है। पपीते के छिलकों में alpha hydroxy acids होते हैं जो रूखी त्वचा को नमी देने का काम करता है और स्किन टोन में भी सुधार करता है। पपीते का छिलका टैनिंग और डैड स्किन को दूर करने के लिए भी फायदेमंद है। पपीते के छिलकों का पैक बनाने के लिए सबसे पहले ब्लेंडर में छिलकों को पीस कर पेस्ट बना लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच शहद मिलाएं। दस मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर गुनगुने पानी से फेसवॉश कर लें। आपकी सारी डेड स्किन और टैनिंग हट जाएगी।

रणबीर पर लगातार काम का दवाब, शमशेरा की शूटिंग के लिए मांगा समय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...