फ्री एंट्री अब जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में , इन लोगों को मिलेगा फायदा…

उत्तराखंड |

वाइल्ड लाइफ की जब भी बात होती है, सबसे पहले उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क की बात की जाती है. अगर आप भी जिम कॉर्बेट में जाकर जंगल सफारी का मजा लेना चाहते हैं, तो आपके परिवार के लिए एक नई सौगात है. उत्तराखंड सरकार वाइल्ड लाइफ टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए एक नया कदम उठाया है. अगर आप तय क्राइटेरिया के अंतर्गत आते हैं, तो आपको जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में फ्री एंट्री मिल सकती है.

संबंधित इमेज

कार्बेट पार्क में अब उत्तराखंड के वरिष्ठ नागरिकों और देश के 12 साल तक के बच्चों को मुफ्त प्रवेश मिलेगा. यह जानकारी उत्तराखंड वन मंत्री डॉ. हरक सिंह रावत ने टाइगर कंजर्वेशन फाउंडेशन फॉर सीटीआर की बैठक में दी.

jim corbett national park के लिए इमेज परिणाम

जानकारी के अनुसार कॉर्बेट नेशनल पार्क फाउंडेशन की चौथी बैठक में पर्यटकों से लिए जाने वाले प्रवेश शुल्क की तीन कैटेगरी बनाई गई. इसके तहत उत्तराखंड के निवासियों से 200 रुपये प्रति व्यक्ति, अन्य राज्यों के पर्यटकों से 500 रुपये और विदेशी पर्यटकों से 1000 रुपये प्रवेश शुल्क लिया जाएगा.

उन्होंने बताया कि 12 साल तक के सभी भारतीय बच्चों और राज्य के वरिष्ठ नागरिकों से कार्बेट पार्क घूमने का शुल्क नहीं लिया जाएगा.

jim corbett national park के लिए इमेज परिणाम

इसके अलावा उच्च न्यायालय के निर्देशानुसार अब कार्बेट पार्क से प्राप्त आय को शत-प्रतिशत पार्क के लिए खर्च किया जाएगा. जबकि, पहले केवल 20 प्रतिशत राशि ही पार्क प्रशासन को खर्च के लिए मिलती थी और बाकी 80 प्रतिशत धनराशि प्रदेश सरकार के लिए राजस्व के रूप चली जाती थी.

अब इस सारी धनराशि से पार्क की व्यवस्था और सुरक्षा पहले के मुकाबले पुख्ता होगी.

Read Also:
  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...