बेली फैट काम करने में मदद करेंगे डॉयफ्रुइट

0
71

यदि आप वजन घटाने के प्रोसेस में हैं, तो आपको अपनी लाइफ में हेल्‍दी और बैलेंस डाइट के महत्व के बारे में पता होगा. एक बैलेंस डाइट फ्रूट्स, सब्जियों, अनाज और ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण होती है, जिसमें ढेरों पोषक तत्व होते हैं. ड्राई फ्रूट्स वजन घटाने की डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा हैं. आप इन्हें कच्चा, स्‍मूदी में मिलाकर या टॉपिंग के रूप में इस्‍तेमाल कर सकते हैं. मुट्ठी भर ड्राई फ्रूट्स खाने से हृदय रोग की संभावना कम होती है, हाई कोलेस्ट्रॉल आपसे दूर रहता है, दिमाग तेज होता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. इनमें से कुछ ड्राई फ्रूट्स में अच्छी वसा और प्रोटीन होता है, जो इन्हें विभिन्न स्नैक्स का एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते है।

. बादाम

प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत, बादाम एक हेल्‍दी फूड होने के साथ-साथ वजन घटाने में कारगर साबित हो सकते हैं. प्रोटीन लम्‍बे समय तक पेट भरा रखता है और क्रेविंग्स जगाने वाले भूख हार्मोन घ्रेलिन को कंट्रोल करता है. ये एल-आर्जिनिन नामक एमिनो एसिड का एक अच्छा स्रोत भी होते हैं जो फैट बर्न करने में सहायक होता है. इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया है कि बादाम आपको नेचुरल रूप से वजन कम करने में मदद कर सकता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि बादाम से समृद्ध आहार खाने वाले लोगों ने हाई कार्ब डाइट वाले लोगों की तुलना में अधिक वजन कम किया. एक दिन में लगभग 4-6 बादाम खाने को आदर्श कहा जाता है. हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने न्‍यूट्रीशनिस्‍ट से अपने लिए सही मात्रा के बारे में सलाह ले सकते हैं।

अखरोट

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्‍लांट-स्टेरोल्स और प्रोटीन भारी मात्रा में होता है, जिससे इन्‍हें खाने के बाद भूख कम लगती है. अखरोट अपने बहुमुखी अंदाज के लिए भी जाना जाता है. इसे आप स्‍मूदी, दही, सलाद में प्रयोग किया जा सकता है। अखरोट गर्म होते हैं, ऐसे में यह सुनिश्चित करें कि आप इनका सेवन सीमित मात्रा में कर रहे हो।

 पिस्ता

क्या आप जानते हैं कि 100 ग्राम पिस्ते में 20 ग्राम प्रोटीन होता है? सुनिश्चित करें कि आप नमक वाले पिस्‍ते नहीं खा रहे हों, ये बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं. दरअसल इनमें मौजूद एक्‍स्‍ट्रा सोडियम से आपको प्‍यास अधिक लगने लगेगी और यह आपके वजन घटाने के लक्ष्य को भटकाने का काम करेगा. पिस्ते में मोनो-सैचुरेटेड फैट होता है, जो वजन घटाने का काम करता है.।ये आपका पेट लम्‍बे समय तक भरा रखते हैं और आपकी एनर्जी को बनाए रखते हैं. यदि आप अधिक कैलोरी नहीं ले रहे हैं तो ये वजन घटाने के लिए आदर्श फूड हैं।

नाइजीरियन सिंगर ने गाया भोजपुरी गाना ‘Rinkiya ke Papa’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...