ब्रिटेन के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर खिसके हिंदुजा ब्रदर्स

भारत में जन्मे हिंदुजा ब्रदर्श ब्रिटेन के अमीरों की सालाना लिस्ट में दूसरे स्थान पर आ गए हैं.

संडे टाइम्स की अमीरों की सूची के अनुसार लंदन में रह रहे श्रीचंद और गोपीचंद हिंदुजा 20.64 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वहीं 21.05 अरब पाउंड के साथ रैटक्लिफ पहले स्थान पर हैं.

ब्रिटेन के एक हजार अमीरों की 2018 की लिस्ट में 47 भारतीय मूल के अमीर शामिल हैं. यह लिस्ट तैयार करने वाले रॉबर्ट वॉट्स ने कहा, ‘‘ब्रिटेन बदल रहा है. वे दिन अब गए जबकि पुराना धन और कुछ गिने चुने उद्योगों का ही संडे टाइम्स की अमीरों की लिस्ट में दबदबा था. अब इस सूची में विरासत में धन पाने वालों के बजाय खुद बने उद्यमियों का दबदबा है.

उन्होंने कहा कि आज अमीरों की लिस्ट में चॉकलेट का कारोबार करने वाले, सुशी, पेट फूड और अंडों का कारोबार करने वाले शामिल हो रहे हैं. हम देख रहे हैं कि लिस्ट में सामान्य पृष्ठभूमि वाले लोग आ रहे हैं. ये लोग ऐसे हैं जिन्होंने स्कूली दिनों में संघर्ष किया और काफी देर से कारोबार की शुरुआत की.

सामान्य पृष्ठभूमि से आने वाले रैटक्लिफ ने केमिकल कंपनी आईनियोस की शुरुआत की. 2017 की लिस्ट में वे 18वें स्थान पर थे. पिछले साल के दौरान उन्होंने 15.3 अरब पाउंड जोड़े और पहले स्थान पर पहुंच गए है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...