ये दिग्गज उम्मीदवार खुद को नहीं दे पाएंगे अपना वोट

0
39
जयपुर में भाजपा के ही ऐसे 7 प्रत्याशी है. जिनके चुनावी क्षेत्र में उनका निवास नहीं होने के चलते उनका खुदा का वोट उन्हें नहीं, बल्कि अन्य प्रत्याशी को पडे़गा. इस फेहरिस्त में जयपुर शहर में आने वाली विधानसभा सीटों से कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं।
[1] घनश्याम तिवाड़ी—प्रत्याशी सांगानेर भारत वाहिनी

घनश्याम तिवाड़ी इस चुनाव में भारत वाहिनी पार्टी के टिकट पर सांगानेर से चुनाव लड़ रहे हैं,  लेकिन तिवाड़ी का निवास जयपुर के श्याम नगर में है. जो सिविल लाइंस विधानसभा में आता है. मतलब शुक्रवार को घनश्याम तिवाड़ी अपने परिवार के साथ मतदान तो करेंगे, लेकिन इनका वोट खुद को नहीं बल्कि, किसी अन्य प्रत्याशी को जाएगा. तिवाड़ी शुक्रवार को अपने परिवार के साथ सिविल लाइंस विधानसभा में आने वाले माई ओन स्कूल में बने मतदान केन्द्र में अपना वोट डालेंगे।

[2] राजपाल सिंह शेखावत—प्रत्याशी, झोटवाड़ा,भाजपा
राजपाल सिंह शेखावत का नाम भी उन्हीं प्रत्याशियों में शुमार है, जो मतदान तो करेंगे लेकिन अपना वोट खुद को न देकर किसी ओर को देना उनकी मजबूरी होगी. दरअसल भारतीय जनता पार्टी ने झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से राजपाल सिंह शेखावत को अपना प्रत्याशी बनाया है, लेकिन राजपाल सिंह खुद बरकत नगर में रहते है, जो मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्र में आता है. मतलब राजपाल सिंह शेखावत शुक्रवार को वोट तो देंगे. लेकिन झोटवाड़ा सीट के लिए नहीं, बल्कि मालवीय नगर विधानसभा सीट के लिए।[3] सतीश पूनियां— भाजपा प्रत्याशी, आमेर

इस विधानसभा चुनाव में आमेर सीट से भाजपा प्रत्याशी सतीश पूनियां भी इस बार वोट तो डालेंगे, लेकिन उनका वोट खुद को नहीं बल्कि अन्य प्रत्याशी के पक्ष में डाला जाएगा. सतीश पूनिया चुनाव आमेर से लड़ रहे हैं. लेकिन उनका निवास निर्माण नगर में है, जो कि झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में आता है. मतलब सतीश पूनिया खुद चुनाव मैदान में तो खड़े हैं, लेकिन वो अपना वोट खुद को नहीं दे पाएंगे या फिर कहे कि वो अपना वोट झोटवाड़ा में खडे़ प्रत्याशी को देंगे. पूनिया शुक्रवार सुबह निर्माण नगर के ब्राइड फ्यूचर स्कूल में बने मतदान केन्द्र में अपने परिवार के साथ जाकर वोट डालेंगे।
[4] मोहनलाल गुप्ता— भाजपा प्रत्याशी,किशनपोल विधानसभा
जयपुर की किशनपोल विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी मोहनलाल गुप्ता भी इस चुनाव में ताल ठोक रहे है लेकिन इस चुनाव में वो न तो खुद को वोट डाल पाएंगे और न ही उनके परिवार जन उन्हें वोट दे पाएंगे। दरअसल मोहनलाल गुप्ता खुद शास्त्री नगर क्षेत्र में रहते है जो सिविल लाइंस विधानसभा क्षेत्र में आती है। यानी गुप्ता इस चुनाव में मतदान तो करेंगे लेकिन उनका वोट उन्हें ही नहीं मिल पाएगा। मोहनलाल गुप्ता शुक्रवार दोपहर 12 बजे सुभाग नगर स्थित साबू स्कूल में मतदान करने जाएंगे।[5] सुरेन्द्र पारीक— भाजपा प्रत्याशी,हवामहल विधानसभा
जयपुर के हवामहल विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी सुरेन्द्र पारीक और उनके परिजन इस चुना में अपने मताधिकार का प्रयोग तो करेंगे, लेकिन सुरेन्द्र पारीक का वोटा हवामहल विधानसभा के बजाए किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में पडे़गा. दरअसल हवामहल सीट से भाजपा प्रत्याशी सुरेन्द्र पारीक का निवास किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में है, इसलिए उनका वोट भी किशनपोल विधानसभा क्षेत्र में ही पडे़गा. सुरेन्द्र पारीक शुक्रवार सुबह 8 बजे किशनपोल क्षेत्र के जाट के कुएं के रास्ते में मिशन स्कूल में बने मतदान केन्द्र में अपना मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

[6] नरपत सिंह राजवी— भाजपा प्रत्याशी,विद्याधर नगर
जयपुर के विद्याधर नगर विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी नरपत सिंह राजवी का खुद का और परिवार का वोट उन्हें नहीं मिल पाएगा. दरअसल राजवी चुनाव तो विद्याधर नगर से लड़ रहे हैं. लेकिन उनका निवास सिविल लाइंस क्षेत्र में है. ऐसे में राजवी मतदाधिकार का प्रयोग तो करेंगे. लेकिन उनका और उनके परिवार को वोट विद्याधर नगर सीट के लिए नहीं. बल्कि सिविल लाइंस विधानसभा सीट के लिए पडे़गा।

[7] रामलाल शर्मा— भाजपा प्रत्याशी,विद्याधर नगर
जयपुर के चौमूं विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी रामलाल शर्मा भी इस बार फिर से चुनाव मैदान में है, लेकिन उनका खुदा का वोट उन्हे नहीं मिल पाएगा. दरअसल भाजपा प्रत्याशी रामलाल शर्मा खुद भले ही चौमूं सीट से चुनाव मैदान में डटे हों, लेकिन बतौर उनका नाम आमेर विधानसभा क्षेत्र के बिहारीपुरा में अंकित है. मतलब रामलाल शर्मा भी इस बार मताधिकार का प्रयोग तो करेंगे, लेकिन उनका वोट खुद के लिए नहीं, बल्कि किसी अन्य प्रत्याशी के काम आएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...