राजनीतिक दल मंच और लंच के लिए समाज का इस्तेमाल नहीं करें

0
53
हाल में अग्रवाल और कुम्हार कुमावत समाज ने जयपुर में कार्यक्रम आयोजित किया. इस दौरान अग्रवाल समाज के कार्यक्रम अग्र महाकुंभ में समाज के नेताओं ने मौजूद मंत्रियों और नेताओं के सामने अपनी ताकत दिखाई. उन्होंने साफ कहा कि राजनीतिक दल मंच और लंच के लिए समाज का इस्तेमाल नहीं करें. वक्ताओं ने आगे कहा कि इस बार चुनाव में समाज को उचित प्रतिनिधित्व नहीं मिलने पर हम अपने प्रत्याशी खुद ही मैदान में उतारेंगे. वहीं, कुम्हार कुमावत महासभा के कार्यक्रम के दौरान भी वक्ताओं ने कहा कि चुनाव में समाज को प्रतिनिधत्व  सही ढंग से नहीं मिलने पर स्वतंत्र प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतारे जाएंगे।
अग्रवाल और कुम्हार समाज की ओर से दी गई चेतावनी के बाद से प्रदेश में सियासी पारा चढ़ गया है. इससे पहले राजपूत और जाट समाज की ओर से सम्मेलन आयोजित करने के साथ ही सभी दलों को साफ चेतावनी दे दी गई है. इन सम्मेलनों में समाज के वक्ताओं ने दो -टूक कहा कि जो समाज के साथ रहेगा, उसे ही समाज का वोट जाएगा.  साथ ही यह भी कहा कि समाज के मांगों की उपेक्षा करने वाले दलों को चुनाव के दौरान सबक सिखाया जाएगा. एक के बाद एक समाज की ओर से किए  जा रहे शक्तिप्रदर्शन के चलते राजनीतिक दलों की मुश्किलें बढ़ती जा रही है।
राजनीति के जानकारों का कहना है कि समाजों की ओर से दी जा रही चेतावनी के बाद से पार्टियां असमंजस में नजर आने लगी हैं. चुनावी समीकरणों को बनाने के दौरान पार्टियों की ओर से जातिगत समीकरणों पर खास ध्यान दिया जाता है. इन्हीं समीकरणों के आधार पर पार्टियां चुनाव में अपने जीत का खाका तैयार करती हैं. लेकिन, इस बार जिस तरीके से चुनावी दलों को समाज चेतावनी दे रहे हैं, उसके बाद से सियासी गर्माहट बढ़ गई है. हालांकि, भाजपा-कांग्रेस जातिगत समीकरणों को साधने के लिए इन समाजों की नाराजगी को दूर करते हुए इन्हें अपनी तरफ करने में जुटे हुए हैं।
[मंत्री बोले टिकट सम्मेलन रख दो नाम]

अग्र महाकुंभ कार्यक्रम के दौरान समाज की ओर से लगातार टिकट देने को लेकर  मंच से उठाई जा रही मांग के बीच केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने नाराजगी जताई. उन्होंने कहा कि सम्मेलन का नाम अखिल भारतीय नहीं बल्कि टिकट सम्मेलन रख देना चाहिए. साथ ही भाजपा-कांग्रेस के बीच प्रतियोगिता करा लो कि कौन कितने टिकट देने वाला है। 

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...