राजस्थान आवासन मण्डल के आवास होंगे सस्ते

0
101

जयपुर । प्रदेश के नगरीय विकास आवासन एवं स्वायत्त शासन मंत्री शान्ति धारीवाल ने कहा कि आमजन को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से आवासन मण्डल के आवासों की कीमतों को बाजार के अनुसार व्यावहारिक बनाया जायेगा। धारीवाल शनिवार को राजस्थान आवासन मण्डल मुख्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि आवासन मण्डल की राज्य की आवास समस्या का हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है और अल्प आय वर्ग सहित सभी वर्गों के लिए लगभग ढाई लाख मकानों का निर्माण किया है।

VIDEO : सड़क पर घूमने निकले चार बब्बर शेर, लोगों की थमी सांसें

उन्होंने कहा कि आज सभी कर्मचारियों, अधिकारियों द्वारा कडी मेहनत और कार्य योजना बनाकर संकल्प लेकर बोर्ड की खोई हुई प्रतिष्ठा को दोबारा प्राप्त कर मण्डल को गति प्रदान करनी है। आवासन मंत्री ने अधिकारियों की कमेटी बनाकर लगभग 22 हजार अनिस्तारित आवासों को आवंटन के लिए कीमतों की बाजार के अनुसार स्पर्द्धात्मक बनाते हुए व्यावहारिक कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने व्यवसायिक भूमि के निस्तारण पर जोर देते हुए कहा कि विकसित योजनाओं में पी.पी.पी. मोड पर भी मण्डल हित में विकल्प तलाशकर कार्य योजना बनायी जाये।नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री ने आमजन के लिए अल्प एवं आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग सहित सभी आय वर्गों के आवासों की ब्याज दर को भी व्यावहारिक एवं वर्तमान बाजार के अनुसार ही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मण्डल के आवासों की वर्तमान निर्माण की दर को व्यावहारिक करने के बाद ही आवासीय योजनाएं बनायी जानी चाहिए।

आदित्य धर ने प्रधानमंत्री नरेंद्रे मोदी और फिल्म को लेकर की तारीफ

उन्होंने जनता की आवासीय समस्याएं हल करने के लिए उप आवासन आयुक्त व कार्यालय स्तर पर शिविर आयोजित करने के निर्देश दिये ताकि मौके पर ही लीज मुक्ति, अदेय प्रमाण पत्र तथा नाम परिवर्तन जैसी समस्याओं का निराकरण किया जा सके। उन्होंने विभिन्न न्यायालयों में चल रहे प्रकरणों तथा उपभोक्ता न्यायालयों के प्रकरणों को रिव्यू कर कमेटी बनाकर निस्तारण के प्रयास करने के निर्देष दिये। आरम्भ में मण्डल अध्यक्ष रजत कुमार मिश्र ने कहा कि आज मण्डल में बडी संख्या में अनिस्तारित आवासों का आवंटन किया जाना है और नयी आवासीय योजनाएं आरंभ करने के साथ ही सकारात्मक सोच के साथ कार्य करते हुए वाजिब दरों पर आवास निर्माण कर राहत पहुंचाने का प्रयास किया जायेगा।
मण्डल अध्यक्ष ने अल्प आय तथा आर्थिक दृष्टि से आय वर्ग के आवास आवंटन के समय विभिन्न बैंकों से वार्ता कर आवंटियों को लोन दिलवाने के प्रयास करने के निर्देश दिये।

तीसरे दिन महंगे हुए पेट्रोल, डीजल, जानिए आज के भाव

बैठक मे आवासन आयुक्त डाॅ. रवि कुमार सुरपुर ने मण्डल की वर्तमान स्थिति की विस्तार से परिचय देते हुए कहा कि मण्डल के 1 लाख 65 हजार आवंटियों के आवासों के खातों की जानकारी को कम्प्यूटरीकृत कर दिया गया है जिससे आवंटी घर बैठे अपने आवास से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है।
उन्होंने कहा कि निर्माण की गुणवत्ता के लिए केन्द्रीय एवं कार्य स्थल पर गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगषाला कार्यरत है तथा इस के अतिरिक्त तृतीय पक्ष के निरीक्षण कर भी प्रावधान किया गया है। बैठक में सचिव अनिल कौशिक, मुख्य अभियन्ता के.सी. मीणा, जी.एस. बाघेला, ए.के. रावत, वित्तीय सलाहकार सुश्री रेखा भास्कर, निदेशक विधि लेखराज जाग्रत सहित संबंधित प्रकोष्ठों के अधिकारी उपस्थित थे।

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...