राजस्थान उपचुनाव में कांग्रेस का परचम लहराया

0
74

जयपुर। राजस्थान उपचुनाव में भाजपा का सूपड़ा साफ हो गया है। कांग्रेस ने तीनों सीटों पर जीत का परचम लहरा दिया है। अलवर लोकसभा से कांग्रेस के डॉ करण सिंह यादव ने, अजमेर लोकसभा से रघु शर्मा ने और मांडलगढ़ विधानसभा सीट से भी कांग्रेस के ही विवेक धाकड़ ने जीत हासिल कर ली है।

मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस के विवेक धाकड़ ने भाजपा के शक्ति सिंह हाड़ा को 12,976 वोटों से हराया। धाकड़ को 70,146 तो वहीं शक्ति सिंह हाड़ा को 57,170 वोट मिले। इसी तरह अलवर में कांग्रेस के डॉ. करण सिंह यादव और अजमेर में डॉ. रघु शर्मा ने जीत हासिल कर ली है।

हालांकि आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा नहीं हुई है लेकिन अलवर में डॉ. करण सिंह ने अपनी बढ़त एक लाख से अधिक मतों से बना ली है। ऐसे में डॉ. जसवंत सिंह यादव के लिए इस अंतर को पाट पाना अब नामुमकिन है। इसी तरह अजमेर में भी डॉ. रघु शर्मा 55 हजार मतों से आगे चल रहे हैं। और उनकी जीत भी अब तय है।

पायलट ने मुख्यमंत्री से मांगा नैतिकता के आधार पर इस्तीफा
अजमेर, अलवर लोकसभा और मांडलगढ़ विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत के बाद पीसीसी चीफ सचिन पायलट ने प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देने की मांग की है।

पीसीसी में पत्रकार वार्ता में पायलट ने कहा कि इन उपचुनावोँ में कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत से यह साफ हो गया है कि आगामी विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है और राजस्थान के यह उपचुनाव के परिणाम प्रदेश और देश की राजनीति पर भी असर डालेंगे। चार साल के राज्य सरकार के कुशासन के अलावा इन उपचुनावों में नोटबंदी और जीएसटी का भी जनता ने विरोध किया है।

पायलट ने कहा कि खासकर जो युवावर्ग मोदी सरकार की जुमलेबाजी और व्हाट्सअप बाजी के कारण परेशान था, उसने भी कांग्रेस के प्रत्याशियों की अपना बहुमूल्य वोट दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को दो लोकसभा और एक विधानसभा सीट कांग्रेस को जीताकर एक तोहफे के रूप में दी है।

मांडलगढ़ विधानसभा
मांडलगढ़ में कांग्रेस के गोपाल मालवीय ने भाजपा के शक्ति सिंह हाडा को 12976 वोटों से हरा दिया। शक्ति सिंह को 57170 वोट मिले तो विकेक धाकड़ को 70146 वोट मिले। राज्य निर्वाचन विभाग के अनुसार अजमेर में 65.69 प्रतिशत, अलवर में 61.93 प्रतिशत और मांडलगढ़ विधानसभा में 78.68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। उल्लेखनीय है कि इन सभी सीटों के लिए मतगणना जारी है और तीन फरवरी तक निर्वाचन की सभी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।


अलवर विधानसभा

भाजपा के लिए निराशाजन। कांग्रेस के करण सिंह यादव आगे। तिजारा को छोड़ सभी जगह कांग्रेस आगे है. अलवर ग्रामीण में कांग्रेस आगे
व राजगढ़ और रामगढ़ में कांग्रेस आगे है।

अजमेर विधानसभा
सातों विधानसभा में रघु शर्मा आगे है। दूसरे राउंड में आठ हजार से आगे।
दूदू में तीसरे राउंड में भी बनाई बढ़त है। केकड़ी में भी रघु शर्मा ने बनाई बढ़ है।

यह बोले जनप्रतिनिधि
राजस्थान में तय है, हम आगामी विधानसभा चुनाव भारी बहुमत से जीतेंगे। प्रदेश की जनता ने भाजपा को भारी बहुमत से सत्ता सौंपी थी। लेकिन सरकार विकास करने में विफल रही है। यही कारण है कि इन उपचुनाव में जनता ने कांग्रेस के पक्ष में अपना रुख किया है। उन्होंने कहा कि अब देश में माहौल बदल रहा है। लोगों को झूठे वादों का सच पता चलने लगा है। गहलोत ने कहा कि इसी साल होने वाला राजस्थान विधानसभा चुनाव हम भारी बहुमत से जीतेंगे।
अशोक गहलोत, पूर्व मुख्यमंत्री

जनता का आर्शिवाद मिला। कोई वर्ग ऐसा नहीं जो सरकार के काम से खुश हो। आगामी दिसंबर में हाेने वाले विधानसभा चुनाव में भाजपा का राजस्थान से सूपड़ा साफ होगा। सीएम ने जातीगत आधार पर लोगों से मुलाकात की। यह बेहद शर्मनाक है।
रघु शर्मा, अजमेर

सरकार फेल हो चुकी है। राहुल गांधी ने चुनाव के दौरान मुझसे तीन-चार बार फोन कर चुनाव की तैयारियों के में बात की थी। मैं करण सिंह जी को जन्मदिन और जीत दोनों की बधाई देता हूं।
पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह, अलवर

सचिन पायलट ने जीत को जनता को समर्पित किया। सचिन ने कहा, जनता ने सीएम वसुंधरा राजे के अहंकार, उनकी सरकार के भ्रष्टाचार को नकारा है। सारे मंत्रियों ने चुनाव में ताकत झोंक दी। मंत्री तीनों चुनाव क्षेत्रों में ही डेरा डाले रहे फिर भी जनता ने उन्हें जवाब दे दिया।
सचिन पायलट, प्रदेशाध्यक्ष

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...