राजस्थान में शांतिपूर्ण मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना

0
50
गुरूवार को सुबह पोलिंग पार्टियों  के अंतिम प्रशिक्षण के बाद अलग अलग विधानसभा क्षेत्रों के लिए बसों में दल रवाना किए गए हैं।
भीलवाड़ा जिले में प्रशिक्षण के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर शुचि त्यागी ने मतदान दलों को निष्पक्ष मतदान करने कराने व आचार संहिता अनुपालना का संकल्प दिलाया. प्रशिक्षण के बाद सातों विधानसभा सीटों के 1935 मतदान केंद्रों के लिए मतदान दल रवाना हो गए. गौरतलब है कि 7 दिसंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के मतदान में 17 लाख 11हजार 68 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदाताओं के रुप में 8 लाख 65 हजार 177 पुरुष, 8 लाख 43 महिला और 2 ट्रांसजेण्‍डर मतदाता पंजीकृत है. जिला निर्वाचन अधिकारी शुचि त्‍यागी ने कहा कि पहली पारी में हमने दुरस्‍थ 4 मतदान कैन्‍द्रों के लिए दल को रवाना किया गया है।
अलवर जिले के 2419 मतदान केंद्रों के लिए भी पोलिंग पार्टी रवाना हो चुकी है. 7 दिसंबर को जिले की 10 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जिले की 10 विधानसभा सीटों पर 2419 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं इनके लिए अलवर के बाबू शोभाराम कला महाविद्यालय से पोलिंग पार्टियों  रवाना कर दी गई है. । एडीएम प्रथम ओपी जैन ने बताया कि सुबह  जिले की 5 विधानसभा सीटों के लिए पोलिंग पार्टी रवाना हुई. दोपहर बाद अलवर शहर व आसपास मतदान केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टियों को भेजा गया।
वहीं कोटा  जिले में जेडीबी कॉलेज से पोलिंग पार्टिया, ईवीएम,वीवीपैट सहित अन्य चुनाव सम्बन्धी सामग्री लेकर रवाना हुए.  इससे पहले उम्मेद स्टेडियम में अंतिम चरण के प्रशिक्षण की पहली पारी में पीपल्दा,सांगोद व रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र की पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण देकर रवाना किया गया.   दूसरी पारी में कोटा उत्तर,कोटा दक्षिण व लाडपुरा विधानसभा सीट के लिए पोलिंग पार्टियो का प्रशिक्षण हुआ.  प्रशिक्षण के बाद  ये सभी मतदान दल,अपने अपने बूथ की जिम्मेदारी संभालेंगे.  कोटा जिले की 6 सीटों पर 1435 मतदान केंद्र बनाये गए है जिनमे  कुल 14 हजार अधिकारी कर्मचारी  तैनात रहेंगे. इनमे 6 हजार 200 पुलिसकर्मी व प्रशासन के 5 हजार 740 कर्मचारी शामिल है।
बात करें अगर पाली की तो यहां भी  विधानसभा चुनाव  शांतिपूर्ण तरीके से  सम्पन्न कराने  के लिए गुरुवार को  प्रशिक्षण के बाद सभी पोलिंग टीमें रवाना हो गई।
श्रीगंगानगर में भी शुक्रवार को प्रदेश भर में होने वाले विधानसभा चुनावों को संपन्न करवाने के लिए मतदान दलों की रवानगी हुई. श्रीगंगानगर के बीआर अंबेडकर महाविद्यालय के खेल मैदान से  मतदान दलों की रवानगी हुई. छह विधानसभा सीटों के लिए 1508  पोलिंग बूथ बनाए गए हैं . जिन पर 7000 मतदान कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं पुलिस के 3500 जवान तैनात किए गए हैं.  जिले की विधानसभा सीट से तेरह लाख इकसठ हजार मतदाता है जो कि अपने मताधिकार का इस्तेमाल करते हुए सरकार बनाने में अपनी भूमिका निभाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...