राजस्थान में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद एक अप्रैल से होगी शुरू

0
66
शासन सचिव मुग्धा सिन्हा ने बताया कि आगामी गेहूं खरीद की आवश्यक तैयारियों के लिये शासन सचिवालय में संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक हुई. उन्होनें बताया कि गेहूं के लिये 1840 रुपये प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य पर निर्धारित किया गया है. उन्होंने बताया कि इसके लिये किसानों को ऑनलाइन पंजीयन करवाना होगा तथा वरीयता के आधार पर किसानों को तुलाई के लिये तारीख दी जाएगी।
मुग्धा सिन्हा ने बताया कि समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिये किसान को गिरदावरी को ऑनलाइन पंजीयन के समय अपलोड करना होगा. किसानों को गिरदावरी उपलब्ध कराने के लिये राजस्व विभाग के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है।
सिन्हा ने बताया कि किसानों की सहूलियत के लिये अधिक से अधिक खरीद केन्द्र स्थापित करने के लिये एफसीआई, राजफैड एवं तिलम संघ को निर्देश दिये गये हैं. उन्होंने बताया कि खरीद को सुचारू रखने के लिए मानव संसाधन का आंकलन करने के लिए भी कहा गया ताकि खरीद के समय अव्यवस्था न हो।
उन्होंने बताया कि समर्थन मूल्य पर खरीद के समय उसके भण्डारण तथा बारदान की उपलब्धता एक बड़ी समस्या होती है. खरीद के दौरान इनकी समस्या न हो इसके लिये खाद्य विभाग, एफसीआई, राजफैड एवं तिलम संघ को आवश्यक कदम उठाने के लिये निर्देश दे दिये गये हैं. उन्होंने बताया कि खरीद के समय किसानों को भुगतान की समस्या न हो इसके लिये रिवॉल्विंग फण्ड की आवश्यकता का आंकलन करने के लिए भी कहा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...