राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव में बीजद का समर्थन मांगने के लिए भाजपा के कई नेताओं ने फोन किए

0
62

ओडिशा| के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को राज्यसभा के उपसभापति पद के चुनाव में बीजद का समर्थन मांगने के लिए मंगलवार भाजपा प्रमुख अमित शाह, राकांपा नेता शरद पवार और जदयू के नीतीश कुमार समेत कई नेताओं ने फोन किया.

बीजू जनता दल (बीजद) सूत्रों ने बताया कि इन नेताओं ने टेलीफोन पर उनसे बातचीत की जो उद्योग जगत की बड़ी हस्तियों के साथ बैठक के लिए मंगलवार को मुम्बई में हैं.

बीजद के नेता ने बताया कि जदयू अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस पद के चुनाव में अपनी पार्टी के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह के पक्ष में बीजद का समर्थन मांगने के लिए पटनायक को फोन करने वाले पहले नेता थे.

बीजद प्रवक्ता सस्मित पात्र ने बताया कि पटनायक इस मामले पर पार्टी के रुख के संबंध में बुधवार को निर्णय लेंगे. पात्र ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कुमार के अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, राकांपा नेता शरद पवार, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने नौ अगस्त के चुनाव में बीजद के समर्थन के लिए पटनायक से बातचीत की.’
सूत्रों के अनुसार पवार ने पटनायक से चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार का समर्थन करने का अनुरोध किया है. राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ अगस्त को चुनाव होगा. राज्यसभा में बीजद के नौ सदस्य हैं. चुनाव में ओडिशा केंद्रित इस क्षेत्रीय दल का समर्थन बड़ा अहम होगा क्योंकि न तो राजग और न ही संप्रग के पास इस सदन में स्पष्ट बहुमत है.

फिलहाल राज्यसभा में सदस्यों की संख्या 244 है और किसी भी उम्मीदवार को उपसभापति का चुनाव जीतने के लिए 123 सदस्यों के समर्थन की जरुरत होगी. पटनायक की अगुवाई वाला बीजद कहता रहा है कि कि वह कांग्रेस नीत संप्रग और भाजपा नीत राजग से समान दूरी बनाकर चल रहा है.

बीजद के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘‘बीजद के नौ मत दोनों ही मोर्चों के लिए अहम समझे जा रहे हैं.’’ उन्होंने बताया कि पटनायक इस संबंध में कल अंतिम निर्णय लेंगे. हाल ही में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राष्ट्रीय नागरिक पंजी का समर्थन करने पर बीजद की प्रशंसा की थी. भाजपा के अलावा बीजद ही एकमात्र ऐसा दल है जिसने एनआरसी का समर्थन किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...