राम मंदिर के ढांचे की तरह बनेगा अयोध्या स्टेशन

0
111

अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में राम मंदिर के ढांचे जैसा रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इसका प्रस्ताव भारतीय रेल की ओर से दिया जाएगा। यह बात रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कही। वह अयोध्या में 210 करोड़ की विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास करने पहुंचे थे।

ऐसा विकसित किया जाएगा कि दुनिया के किसी कोने से कोई भी आए तो गर्व से कह सके कि यह प्रभु श्री राम की जन्मभूमि है। उन्होंने कहा कि अयोध्या का विकास करके उसे ऐसी श्रेणी में लाना है कि देश के हर कोने से रेलगाड़ी अयोध्या आए। इसका इंतजाम भारत सरकार करेगी।

उन्होंने कहा कि देश के कोने-कोने से लोग राम के दर्शन करने अयोध्या आते हैं। निश्चित तौर पर अयोध्या का स्टेशन अभी तक उनकी आशाओं के अनुरूप नहीं बन सका लेकिन अब सरकार अयोध्या और फैजाबाद के स्टेशनों पर काफी काम करा रही है। इसके अंतर्गत अकबरपुर, फैजाबाद, बाराबंकी के दोहरीकरण और विद्युतीकरण पर 1116 करोड़ खर्च किए जा रहे हैं।

वैदिक मंत्रों के बीच योजनाओं का शुभारंभ हुआ। 210 करोड़ में 80 करोड़ से अयोध्या रेलवे स्टेशन का विकास और 130 करोड़ की माल गोदाम शिफ्टिंग योजना पर काम होना है। योजनाओं पर जून में काम शुरू हो जाएगा और 2021 तक पूरा भी कर लेने का लक्ष्य है। अयोध्या रेलवे स्टेशन पर एक लाख लोग रह सकें इसका इंतजाम भारतीय रेल + कर रही है। मनोज सिन्हा योजनाओं का शिलान्यास करने से पहले हनुमान गढ़ी और कनक भवन दर्शन करने पहुंचे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...