राहुल की PM को चिट्ठी- कोचिंग हब कोटा में बने कमर्शियल एयरपोर्ट

0
86

राजस्थान में चुनाव प्रचार जोरों पर है, कांग्रेस जहां भाजपा सरकार को घेरने में लगी है वहीं भाजपा अपनी उपलब्धियों का बखान कर रही है. इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि कोटा में एक कमर्शियल एयरपोर्ट बनाया जाए. राहुल ने लिखा है कि एयरपोर्ट से यहां कोचिंग ले रहे छात्रों के परिजनों को आसानी होगी. पर्यटन और रणनीतिक दृष्टि से भी यह फायदेमंद होगा।

राहुल गांधी ने अपने पत्र में बताया है कि पूरे देश से हर साल डेढ़ लाख छात्र कोचिंग लेने कोटा आते हैं. कोटा में कोई कमर्शियल एयरपोर्ट नहीं है, ऐसे में छात्रों के परिजनों को यहां आने में परेशानी होती है. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया यहां एक एयरपोर्ट का संचालन करती है लेकिन उससे नियमित कमर्शियल उड़ानें नहीं होतीं. जरूरत है कोटा में एक कमर्शियल एयरपोर्ट बनाया जाए और उसे देश के महानगरों से सीधे जोड़ा जाए।

उन्होंने यह भी कहा है कि सरकार कोटा एयरपोर्ट को अपग्रेड कर सकती है या नया कमर्शियल एयरपोर्ट बना सकती है. एयरपोर्ट से पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. कोटा के उद्योग और हस्तशिल्प को इससे लाभ होना तय है. इससे यहां के हस्तशिल्प को भी बढ़ावा मिलेगा।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने 24 अक्टूबर को राजस्थान के झालावाड़ से लेकर कोटा तक का रोड शो किया. रोड शो के रास्ते में बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता राहुल गांधी के स्वागत के लिए जगह-जगह सड़क किनारे खड़े रहे. इसके बाद उन्होंने यहां की एक बड़ी जरूरत को प्रधानमंत्री के सामने रखा है।

[क्यों फेमस है कोटा]

राजस्थान का कोटा जिला कोचिंग के लिए पूरे देश में प्रसिद्द है. मुख्य रूप से यहां इंजीनियरिंग की कोचिंग कराने वाले संस्थान हैं लेकिन हाल के दिनों में मेडिकल की तैयारी कराने वाले कई कोचिंग सेंटर भी खुल गए हैं. खासतौर से आईआईटी की तैयारी करने वाले छात्र देश के कोने-कोने से हजारों की संख्या में हर साल कोटा पहुंचते हैं. सैकड़ों छात्रों को सफलता भी मिलती है।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...