लखनऊ: यूपी STF के हत्थे चढ़ा अंतरराष्ट्रीय वन्य जीव तस्कर

लखनऊ:यूपी एसटीएफ ने एमपी की वाइल्ड लाइफ एसटीएफ टीम के साथ मिलकर गुरूग्राम (हरियाणा) से अन्तर्राष्ट्रीय वन्य जीव तस्कर मोहम्मद अहमद को गिरफ्तार किया है. पिछले एक साल से एमपी पुलिस और वहां की वाइल्ड लाइफ टीम को मोहम्मद अहमद की तलाश थी. यूपी के फतेहपुर निवासी मोहम्मद अहमद 2008 से पेंगोलिन की अवैध तस्करी में लिप्त है. बता दें कि एमपी की वाइल्ड लाइफ एसटीएफ ने मोहम्मद अहमद की गिरफ्तारी के लिए यूपी एसटीएफ की मदद मांगी थी.

एसटीएफ के एडिश्नल एसपी डॉ अरविंद चतुर्वेदी ने बताया, छानबीन करने पर जानकारी मिली कि मध्य प्रदेश के ग्वालियर, राजगढ़, सागर से लेकर महाराष्ट्र के होषंगाबाद तक ‘कुछबचिया’ जनजाति के लोग पेंगोलिन का शिकार कर उसके स्केल का अवैध व्यापार करते हैं. इनमें हरि सिंह और रघुवीर उर्फ कालीचरण कुछबचिया के संगठित गिरोह हैं, जो बड़े स्तर पर पेंगोलिन के स्केल, तेंदुए और ऊदबिलाव की खाल आदि प्रतिबंधित वन्य जीव पदार्थों की तस्करी करते हैं.

जांच में पता चला था कि बरामद माल रघुवीर कानपुर निवासी मोहम्मद शमीम और फतेहपुर निवासी मोहम्मद अहमद को बेचने वाले थे. इस मामले में अब तक मध्य प्रदेश पुलिस और वहां की वाइल्ड लाइफ टीम दस मामले दर्ज कर चुकी है, जिसमें 134 तस्करों, शिकारियों और बिचौलियों की गिरफ्तार हो चुकी है.

काफी प्रयासों के बाद भी एमपी की वाइल्ड लाइफ एसटीएफ टीम मोहम्मद अहमद तक नहीं पहुंच पा रही थी. एसटीएफ को जानकारी मिली कि अहमद यूपी से भाग कर हरियाणा के गुरुग्राम में रह रहा है. इस सूचना के बाद यूपी एसटीएफ की टीम ने एमपी की वाइल्ड लाइफ एसटीएफ टीम के साथ मोहम्मद अहमद को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ के दौरान अहमद ने बताया कि वह चमड़े के व्यापार के चलते कोलकाता और ग्वालियर जाता था.

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here