लावा बना नदी….10,000 लोग प्रभावित

वॉशिगटन। अमेरिका के हवाई में ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद सैंकड़ों फीट ऊपर उछलने के बाद अब उफन रहा लावा सड़क तक आया गया है लावा वे ने अब नदी का रूप धारण कर लिया हैं। जिसके चलते हवाई के लोगों को घरों को छोड़कर जाना पड़ा। अमेरिकी राज्य हवाई के किलाउए ज्वालामुखी विस्फोट से तबाह होने वाले 10 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं बल्कि लीलानी इलाके में दरारें भी देखने को मिली हैं। हवाई के अधिकारियों ने बताया कि तबाह हुए घर लीलानी एस्टेट में हैं। यहां ज्वालामुखी विस्फोट के कारण जगह-जगह जमीनें फट गई हैं।

इसकी वजह से जहरीली गैस और भाप निकल रहा है। लीलानी एस्टेट्स बिग आईलैंड पर पाहोआ शहर के पास स्थित है लोकल टीवी पर टेलिकास्ट किए गए एक वीडियो फुटेज में ज्वालामुखी से निकलते लावे एक सड़क की दरार से निकलते नजर आ रहे हैं हवाई ड्रोन फुटेज में जंगल से लावों की सर्पीली रेखा नजर आ रही है। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे वोल्कैनलॉजिस्ट वेंडी स्टोवैल ने कहा,’अंदर अभी और मैग्मा है जो अभी निकल सकता है।  जब तक मैग्मा अंदर मौजूद है तब तक यह निकलता रहेगा।

वोलकैनो फटने से हवा में सल्फर डाईऑक्साइड फैल गई है जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।  ज्वालामुखी फटने से पहले कई बार तेज भूकंप के झटके भी आए जिससे लोग और अधिक एलर्ट हो गए थे। इतने भयंकर ज्वालामुखी को लोग देवी की कृपा मानकर पूजते हैं। लोगों का मानना हैं कि यह दैवीय प्रकृति का रूप हैं। इसलिए इसके आने वाले रास्ते में पूजा सामग्री प्रसाद आदि रख रहे हैं।
Read More:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here