व्लादिमीर पुतिन ऐतिहासिक जीत से राष्ट्रपति बने

0
170


मास्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रविवार को हुए चुनावों में बड़ी जीत निर्विरोध हासिल कर ली। उन्हे 75.9 प्रतिशत वोट मिले हैं। जीत के बाद पुतिन ने अपने प्रशंसकों की भीड़ को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें इस जीत का भरोसा था। रूस की जनता ने पुतिन को ही अगले 6 सालों के लिए राष्ट्रपति चुना है। अब वह 2024 तक इस पद पर रहेंगे। बड़ी संख्या में मतदाता 65 वर्षीय पुतिन को दुश्मन दुनिया के खिलाफ रूस के हितों के लिए खड़ा होने वाला मानते हैं। इस बीच पुतिन के विरोधियों ने आरोप लगाया कि अधिकारियों ने अधिक मतदान कराने के लिए दबाव डाला। कुछ पर्यवेक्षकों के मुताबिक, मतदान कम होने से पुतिन के लिए मुश्किल होता।

2008 का चुनाव नहीं लड़ा
व्लादिमीर पुतिन 19 साल पहले रूस के कार्यकारी राष्ट्रपति बने थे। उन्होंने पहली बार 2000 में चुनाव लड़ा और 53 फीसदी वोट के साथ विजयी रहे थे। 2004 में वह 71.2 फीसदी वोट लेकर फिर राष्ट्रपति बने थे। जबकि 2012 में उन्होंने 63.3 फीसदी वोट पाकर एक बार फिर जीत दर्ज की। वह जोसेफ स्टालिन के बाद रूस में सबसे अधिक समय तक सत्ता संभालने वाले दूसरे व्यक्ति बन जाएंगे। रूस में पहले राष्ट्रपति का कार्यकाल चार साल का होता था, लेकिन 2012 में इसे बदलकर छह साल का कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि रूस में कोई भी लगातार दो बार राष्ट्रपति नहीं बन सकता है। पुतिन भी तीन बार देश के राष्ट्रपति रहे हैं। लेकिन उन्होंने 2008 का चुनाव नहीं लड़ा था। एक चुनाव छोडऩे के बाद वह फिर राष्ट्रपति बने।
चुनाव के पहले चरण में ही बहुमत:
रूस में प्रत्यक्ष मतदान के जरिए राष्ट्रपति का चुनाव होता है। मतदान दो चरणों में होता है। पहले चरण में किसी उम्मीदवार को बहुमत हासिल नहीं होने पर दूसरे चरण का मतदान होता है। दूसरे चरण के मतदान में पहले चरण के दो शीर्ष उम्मीदवार मैदान में उतरते हैं। पहले चरण के मतदान के बाद दूसरे चरण की आवश्यकता हुई तो अगले महीने चुनाव करवाया जा सकता है। रूस में राष्ट्रपति के पास वास्तविक शक्तियां होती हैं। वह देश का सबसे ताकतवर व्यक्ति होता है। इसके बाद दूसरे स्थान पर प्रधानमंत्री और तीसरे स्थान पर फेडरल काउंसिल (ऊपरी सदन) के अध्यक्ष होते हैं। रूस में भारत की तरह ही संसद की कार्यवाही होती है। वहां फेडरल असेंबली होती है। साथ ही दो सदन फेडरल काउंसिल और स्टेट ड्यूमा होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...