शीतलहर की चपेट में पूरा उत्तर भारत, 22 ट्रेनें रद्द

0
76
indiaink-fog-blog

देश की राजधानी दिल्ली सहित समस्त उत्तरी भारत इस समय पूरी तरह से शीतलहर की आगोश में है। लेह क्षेत्र में न्यूनतम तापमान माइनस 17.2 डिग्री सेल्सियस, जबकि करगिल में न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं श्रीनगर, पहलगाम व गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान माइनस 6.2 से 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

कोहरे से जनजीवन अस्त—व्यस्त तो हुआ ही है, इसका सबसे बुरा प्रभाव रेल और हवाई यातायात पर पड़ा है। यूपी में ठंड से अब तक 41 मौतें हो चुकी हैं जबकि कोहरे के कारण सड़क हादसे में 3 की जान जा चुकी है।

देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान महज 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी के लोगों को सर्द हवाओं का सामना करना पड़ रहा है।

राजस्थान में छूटी धूजणी

राजस्थान के कई इलाके पूरी तहर से शीतलहर की चपेट में हैं। अलवर,चुरु, सीकर, भीलवाड़ा, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और पिलानी में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। माउंट आबू और चुरु में न्यूनतम तापमान दो-दो डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

जबकि सीकर में 1.5 डिग्र्री सेल्सियस तथा अलवर में 0.3 डिग्र्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है। अलवर इस साल राजस्थान का सबसे सर्द जिला रहा।
पंजाब और हरियाणा का हाल—बेहाल
इस साल 0.2 डिग्री सेल्यिस के साथ हरियाणा का नारनौल सबसे सर्द जिला रहा। पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान 0.7 ​डिग्री सेल्यिस दर्ज किया गया है। अमृतसर तथा चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान क्रमश: 1.2 व 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तराखंड के कुछ इलाकों में जमाव की स्थिति

उत्तराखंड के अल्मोड़ा और मसूरी में न्यूनतम तापमान जमाव बिंदू के नीचे पहुंच चुका है। पहाड़ों में पाला और कोहरे के चलते लोगों का जीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। हल्द्वानी में ठंड से एक की मौत हो चुकी है।

पिछले दस दिनों में कुमाऊं मंडल में ठंड से सातवीं मौत हुई है। हिमाचल में पानी के पाइप जमने से लोगों के सामने पानी का संकट पैदा हो गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...