संगीत सीखने से बच्चों में मिलेंगे बेहतर परिणाम

0
23
लंदन। संगीत के जरिए एकाग्रता भी बढती है। अब इस संबंध में एक नया शोध किया गया है। नीदरलैंड्स स्थित वीयू यूनिवर्सिटी ऑफ एम्सटर्डम के शोधकर्ताओं ने अपने शोध में इसे साबित किया है। इस शोध से पता चला है कि संगीत बच्चों की याद्दाश्त बढाने के साथ ही उनमें और भी कई स्किल्स विकसित करता है।  शोधकर्ताओं का कहना है, ‘संगीत से बच्चों की स्मरण शक्ति और तर्क करने की क्षमता बढती है। यह जानने के बावजूद स्कूलों के सामान्य पाठ्यक्रम में संगीत को जगह नहीं दी जाती।’ शोधकर्ताओं ने संगीत को स्कूलों के पाठ्यक्रम में शमिल करने की सलाह देते हुए कहा कि स्कूल में बच्चों के प्रदर्शन पर संगीत के प्रभाव को साबित करने के लिए ही हमने यह शोध किया।
संगीत से भाषायी समझ 
 शोधकर्ताओं द्वारा किए अध्ययन में सामने आया कि जिन बच्चों ने म्यूजिक क्लास ली थी उनके नंबर तो अच्छे आए ही, साथ ही स्मरण शक्ति भी बढी। इसके अलावा उनमें कई और गुणों का जैसे प्लानिंग, भाषा सीखना आदि का भी विकास हुआ। म्यूजिक क्लास का सकारात्मक प्रभाव उनकी विजुअल आर्ट कक्षाओं पर भी पडा। शोधकर्ता जैसके का कहना है कि संगीत से बच्चों की भाषायी समझ भी बढती है। इसलिए उन्हें सामान्य पाठ्यक्रम के अतिरिक्त संगीत भी सिखाया जाना चाहिए।
इस तरह किया शोध
शोधकर्ताओं ने शोध के लिए 147 बच्चों को शामिल किया। इन बच्चों को निश्चित पाठ्यक्रम के अनुसार संगीत सिखाया गया। इसे नीदरलैंड्स के शोध एवं शिक्षा मंत्रालय और कला से जुडेे विशेषज्ञों ने तैयार किया था। करीब ढाई साल चले शोध में कुछ बच्चों को पढाई के साथ संगीत तो कुछ को विजुअल आर्ट पढाया गया। इसके बाद बच्चों के सोचने, तर्क करने के साथ उनके प्राप्तांकों का भी विश्लेषण किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here