संभागीय आयुक्त ने किया नहरी क्षेत्र का निरीक्षण

कोटा। संभागीय आयुक्त केसी वर्मा ने शनिवार को सीएडी के अधिकारियों के साथ चम्बल सिचिंत क्षेत्र परियोजना की दायी मुख्य नहर का निरीक्षण कर चल रहे कार्यो एवं तंन्त्र का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश प्रदान किये।

संभागीय आयुक्त ने दायी मुख्य नहर पर कोटा से लेकर पार्वती हैड तक राजस्थान की सीमा में फैले नहरी तंत्र का निरीक्षण कर किये जा रहे विकास कार्यो की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए सिंचाई के पानी की कमी नही रहे यह सुनिश्चित करने के लिए अभी से किये जा रहे विकास कार्य को गुणवत्ता के साथ समय पर पूरा कराये। मुख्य नहर के साथ वितरिकाओं के कार्यो को स्थानीय जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेकर पूरा करें।

पहली बार संभागीय आयुक्त द्वारा राजस्थान सीमा तक फैले नहरी तंत्र का निरीक्षण किया गया। जिसमें मुख्य नहर से लेकर वितरिकाओं तक बने विभिन्न हैड केन्द्रों का निरीक्षण कर सिंचाई व्यवस्था के समय अपनाये जाने वाले तरीकों की विस्तार से जानकारी ली। नहरी तंत्र पर विभिन्न जगह पर आवागमन हेतु बनाये गये पुलों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि नहरी तंत्र में व्यर्थ बहकर जाने वाले पानी की छीजत को रोकने के लिए सुदृढ प्लान बनाने के लिए कार्य करें जिससे अधिक से अधिक किसानों को अंतिम टेल तक पर्याप्त पानी मिल सके। उन्होंने सभी निर्माण कार्यो को वर्षा पूर्व पूरा कराने हेतु निरन्तर मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता एस.के.साभरिया सहित सीएडी के अभियंता उपस्थित रहे।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...