सलमान ख़ान की ‘रेस’, ख़ूब धूम मचा रही है |

मुंबई।

पिछले कुछ सालों से सलमान ख़ान के नाम का मतलब है सफलता की 100 फ़ीसदी गारंटी। वो ऐसी मशीन बने हुए हैं, जिससे एक के बाद एक हिट निकल रही है। मगर, सलमान की इस अंतहीन कामयाबी से एक ऐसा इत्तेफ़ाक़ जुड़ा है,

जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आप सोचने लगेंगे, कहीं यही इत्तेफ़ाक़ तो सलमान ख़ान की कामयाबी की चाबी तो नहीं? आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि जिन फ़िल्मों ने सलमान को बॉलीवुड का Most Wanted ख़ान बनाया है, उनमें से अधिकांश ओरिजिनल नहीं हैं। जी हां, सलमान या तो रीमेक या फिर अडेप्टेड फ़िल्मों के ज़रिए सुपरस्टार बने हैं।

इस दिलचस्प कहानी की शुरुआत सलमान की पिछली रिकॉर्ड तोड़ फ़िल्म ‘टाइगर ज़िंदा है’ से करते हैं। ये फ़िल्म इराक़ के तिरकित से दो दर्ज़न भारतीय नर्सों को सकुशल वापस लाने के मिशन पर आधारित थी। इसी कहानी पर मलयालम फ़िल्म ‘Take Off’ आ चुकी है, जो काफ़ी कामयाब रही थी।

‘टेक ऑफ़’ का हिंदी रीमेक बनने वाला था, मगर ‘टाइगर ज़िंदा है’ आने के बाद मेकर्स ने प्लान ड्रॉप कर दिया था। मतलब टाइगर ज़िंदा है ओरिजनल फ़िल्म नहीं रही।

सलमान की ‘ट्यूबलाइट’ को ट्रेड भले ही औसत फ़िल्म कहता रहा हो, जिसने लगभग 124 करोड़ का कलेक्शन किया था, मगर सलमान इसे सफल फ़िल्मों में गिनते हैं। ट्यूबलाइट हॉलीवुड मूवी‘लिटिल बॉय’ का हिंदी अडेप्टेशन थी।

कबीर ख़ान निर्देशित फ़िल्म में सलमान और सोहेल ख़ान भाई के रोल में थे। सूरज़ बड़जात्या डायरेक्टेड ‘प्रेम रतन धन पायो’ को तो आप पक्का ओरिजिनल फ़िल्म समझते होंगे, तो ये ग़लतफ़हमी भी दूर कर लीजिए।

ये साउथ कोरियन मूवी ‘मास्करेड’ से प्रेरित बतायी जाती है, जो ख़ुद एंथनी होप के नॉवल ‘द प्रिज़नर ऑफ़ जेंडा’ पर बेस्ड थी।

2014 में आयी सलमान ख़ान की ‘किक’ से प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला ने डायरेक्टोरियल डेब्यू किया था। ये फ़िल्म 2009 में इसी टाइटल से आयी तेलुगु फ़िल्म का ऑफ़िशियल रीमेक है।

2011 में आयी बॉडीगार्ड को सिद्दीक़ ने लिखा और डायरेक्ट किया। सलमान की ये सुपरहिट सिद्दीक़ की इसी नाम से रिलीज़ हुई मलयालम फ़िल्म का रीमेक है, जो 2010 में आयी थी।

सिद्दीक़ ने इस फ़िल्म से बॉलीवुड में डायरेक्टोरियल डेब्यू किया था। 2011 में ही रिलीज़ हुई सलमान की दूसरी 100 करोड़ की फ़िल्म ‘रेडी’ को अनीस बज़्मी ने डायरेक्ट किया था, मगर ये फ़िल्म भी ओरिजिनल नहीं है।

‘रेडी’ भी इसी नाम से 2008 में आयी तेलुगु सुपरहिट का ऑफ़िशियल रीमेक है।

Read Also:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...