साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 11 को, देश में असर नहीं

0
36
सूर्य ग्रहण

जयपुर। इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण 11 अगस्त को होगा। अश्लेषा नक्षत्र और कर्क राशि में हो रहा ग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर 1.32 मिनट पर शुरू होगा और लगभग 5 बजे समाप्त होगा। ज्योतिष के अनुसार इस सूर्य ग्रहण से सिंह, वृश्चिक, तुला और कुंभ राशि वालों पर असर रहेगा। इस दिन शनिश्चरी अमावस्या भी है।

सूर्य ग्रहण
यह सूर्यग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए भारत में ग्रहण का प्रभाव और सूतक काल नहीं माना जाएगा। इस ग्रहण को उत्तरी अमेरिका, उत्तर पश्चिम एशिया, दक्षिण कोरिया, मॉस्को, चीन जैसे कई देशों के लोग देख पाएंगे। भारत में इस आंशिक सूर्यग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले 1.32 मिनट पर शुरू हो जाएगा। इससे पहले 2018 में सूर्य ग्रहण 15 फरवरी और 13 जुलाई को हुआ था। 2019 में भी तीन सूर्य ग्रहण देखने को मिलेंगे, जिसमें पहला सूर्य ग्रहण 6 जनवरी को, दूसरा सूर्य ग्रहण 2 जुलाई को और तीसरा 26 अगस्त को होगा।

गर्भवती महिलाएं रखें ध्यान

ज्योतिषियों ने गर्भवती महिलाओं को सूर्य ग्रहण नहीं देखने की सलाह दी है। इसका बुरा असर उसके होने वाले बच्चे पर पड़ता है। कसी भी ग्रहण का असर पूरे 108 दिनों तक रहता है। सूर्य ग्रहण के दौरान निकलने वाली हानिकारक किरणों से होने वाले बच्चे पर बुरा असर पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...