साल का पहला सूर्यग्रहण 6 जनवरी को

0
43
रविवार सुबह छह जनवरी को इस साल का पहला सूर्यग्रहण लगने वाला है। यह आंशिक सूर्यग्रहण होगा। इस ग्रहण के साथ साल में पांच ग्रहण में पड़ेंगे, जिसमें तीन सूर्य और दो चंद्र ग्रहण लगेगा।

साल का पहला ग्रहण साल के पहले सप्ताह में यानी 6 जनवरी को ही आंशिक सूर्यग्रहण के रूप में लगने वाला है। जबकि दूसरा चंद्रग्रहण इसी महीने 21 तारीख को पड़ेगा। बता दें कि इन पांच ग्रहणों में से भारत में सिर्फ दो ग्रहण ही दिखाई देंगे।

ग्रहण हमेशा से वैज्ञानिकों, खगोलविदों सहित आम लोगों के लिए भी कौतूहल वाला रहा है। आखिर क्या है ग्रहण से जुड़े वैज्ञानिक, पारंपरिक पक्ष और जानने की कोशिश करते हैं इससे जुड़े मिथक भी।

Image result for surya grahan 2019

कौतूहल क्यों है ग्रहण

ग्रहण हमेशा से ही वैज्ञानिकों और खगोलविदों के लिए कौतूहल का विषय रहा है। चूंकि सूर्य ग्रहण को लेकर हर कोई रोमांचित रहता है। इसके पीछे कारण यह भी है कि यह दिन के वक्त लगता है और इस दौरान सभी जाग रहे होते हैं और पल-पल बदलती सूर्य की रोशनी लोगों को रोमांचित करती है। और इसे देखने का अवसर भी लोगों को मिलता है। ऐसा ही एक अवसर छह जनवरी को मिलने वाला है।

रविवार 6 जनवरी को वैसे तो आंशिक सूर्य ग्रहण लग रहा है। हालांकि यह भारत में नहीं दिखेगा। यह ग्रहण उत्तर-पूर्वी एशिया और उत्तरी पैसिफिक देशों में दिखाई देगा। जापान, कोरिया, मंगोलिया, ताइवान, रूस व चीन के पूर्वी छोर के अलावा अमेरिका के पश्चिमी हिस्से में देखा जा सकेगा। नासा सहित सितारों पर शोध करने वाली कई एजेंसियां इसके लिए खास तरह की तैयारी कर रही हैं।

कहां कितने फीसदी लगेगा

भारतीय समयानुसार ग्रहण सुबह 5 बजकर 04 मिनट पर शुरू होगा और सुबह 9 बजकर 18 मिनट पर खत्म हो जाएगा। लेकिन यह भारत में दिखाई नहीं देगा। यह चीन की राजधानी बीजिंग में दिखाई देगा और सूर्य का 20 फीसदी हिस्सा, जापान की राजधानी टोक्यो में 30 फीसदी और रूस के व्लादिवोस्टक में 37 फीसदी ग्रहण दिखाई देगा।

घरों में रखा सोना, बैंकों में जमा करने पर इनकम टैक्स में मिल सकती है. रियायत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...