साल 2018 में भारत की अनुमानित ग्रोथ रेट 7.3 फीसदी : विश्व बैंक

0
124

नई दिल्ली। विश्व बैंक ने मोदी सरकार के लिए एक राहतभरी खबर दी है। विश्व बैंक ने कहा है कि साल 2018 में भारत की अनुमानित ग्रोथ रेट 7.3 फीसदी रहेगी। विश्व बैंक ने यह भी कहा कि आगामी दो सालों में भारत की विकास दर 7.5 फीसदी रहेगी।
विश्व बैंक की ओर से जारी साल 2018 के ग्लोबल इकोनॉमिक प्रॉस्पेक्ट में बताया गया है कि नोटबंदी और जीएसटी का असर शुरूआती दिनों में देखने को अवश्य मिला था। बावजूद इसके वर्ल्ड बैंक ने साल 2017 में भारत की जीडीपी 6.7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। गौरतलब है कि साल 2017 में चीन की जी​डीपी 6.8 फीसदी रही जब कि भारत की जीडीपी 6.7 फीसदी रही। वर्ल्ड बैंक के डेवेलपमेंट प्रॉस्पेक्ट समूह के निदेशक आइहन कोसे के अनुसार, साल 2018 में चीन की अनुमानित जीडीपी 6.4 फीसदी रह सकती है।

वर्ल्ड बैंक के आइहन कोसे का बयान

आइहन कोसे ने क​हा ​है कि आगामी दस वर्षों में भारत दुनिया की अन्य उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में अपने शीर्ष जीडीपी को प्राप्त करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की तुलना में चीन की अर्थव्यवस्था धीमी पड़ती नजर आ रही है। कोसे का मानना है कि भारत को निवेश की संभावनाएं बढ़ाने के लिए उचित कदम उठाने होंगे।भारत की डेमोग्राफिक प्रोफाइल की प्रशंसा करते हुए आइहन कोसे ने क​हा कि अन्य अर्शव्यवस्थाओं में ऐसा कम ही देखने को मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...