सेना के नवीनीकरण की तैयारी: एक लाख जवानों की छटनी और कैडर रिव्यू पर होगी चर्चा

0
66

नई दिल्ली. आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत और वरिष्ठ अधिकारियों के बीच मंगलवार को सेना के नवीनीकरण के बीच अहम चर्चा होने की संभावना है। सेना के सूत्रों के मुताबिक, इस दौरान सेना से एक लाख जवान घटाए जाने पर भी विचार किया जा सकता है। इस दौरान लंबे समय से अटके पड़े कई मुद्दों पर भी चर्चा होगी। इसमें कैडर रिव्यू भी शामिल है।

रक्षा मंत्रालय ने पहले ही की घोषणा : भारतीय सेना दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आर्मी है। मौजूदा समय में आर्मी में 13 लाख जवान हैं। माना जा रहा है कि अगर जवानों की छटनी का फैसला किया जाता है, तो इन्हें सेना के नवीनीकरण के तहत अगले 5 साल के दौरान हटाया जाएगा। रक्षा मंत्रालय ने पहले ही सेना में सुधारों का ऐलान कर दिया है। इनमें 57 हजार अफसरों की दोबारा तैनाती किए जाने का कदम भी शामिल है। मंत्रालय का कहना है कि इसके जरिए मौजूदा संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

 

सेना की क्षमता बढ़ाने पर रखे जाएंगे सुझाव: आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, कैडर रिव्यू के तहत आर्मी चीफ और अधिकारी ब्रिगेडियर रैंक को खत्म करने पर भी बातचीत करेंगे। इस दौरान एक उच्चस्तरीय समिति सेना की क्षमता को बढ़ाने के लिए सिफारिशें भी रखेगी। सूत्रों ने कहा कि इस रिफॉर्म का मकसद योग्य अफसरों और जवानों का ऐसा दल तैयार करना है, जिनका इस्तेमाल पेंचीदा मामलों में किया जा सके। नेतृत्व करने वाले सभी स्तरों पर आयु सीमा को घटाने पर भी विचार किया जा सकता है, ताकि सही काम के लिए सही व्यक्ति का चयन किया जा सके। सूत्रों ने बताया कि समिति ब्रिगेडियर, डिवीजनल कमांडर और कोर कमांडरों के लंबे कार्यकाल की अनुशंसा भी कर सकती है।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...