हर मौसम में रोमांटिक रहता है ऊटी का मौसम, यह है घूमने का बेस्ट टाइम

0
48

दक्षिण भारत का सबसे फेमस हिल स्टेशन है ऊटी जो अपने चाय के बागान और कोलोनियल हिस्ट्री के लिए जाना जाता है। नीलगिरी की पहाड़ियों में स्थित घने जंगल के बीच बसे ऊटी को 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश शासनकाल के दौरान समर रिट्रीट के रूप में विकसित किया गया था। हालांकि ऊटी में घूमने लायक बहुत ज्यादा जगहें नहीं है लेकिन यहां की प्राकृतिक खूबसूरती का आकर्षण ही कुछ ऐसा है एक बार यहां आने पर आपको वापस जाने का दिल ही नहीं करेगा। वैसे तो ऊटी की हरियाली और ताजा हवा में सांस लेने के लिए यहां साल भर पर्यटकों के आने का सिलसिला जारी रहता है। लेकिन ऊटी जाने का बेस्ट टाइम सितंबर से नवंबर के बीच है जब यहां का तापमान 15 से 20 डिग्री के बीच रहता है। आपको जानकर हैरानी होगी की सर्दियों के मौसम में तो यहां का तापमान 5 डिग्री तक चला जाता है।

Image result for ooty

मौसम के हिसाब से ऊटी की सैर
नवंबर से फरवरी

उत्तर भारत की ही तरह ऊटी में भी सर्दियों का मौसम नवंबर के महीने में शुरू होता है और इस दौरान यहां का तापमान 5 डिग्री से 20 डिग्री के बीच रहता है। हिल स्टेशन होने की वजह से ऊटी में भी बहुत ठंड पड़ती है। हालांकि उत्तर भारत के हिल स्टेशन्स की तरह यहां कभी बर्फबारी नहीं होती। इस दौरान यहां का मौसम रोमांटिक रहता है और घूमने-फिरने के लिहाज से और पार्टनर संग क्वॉलिटी टाइम बिताने के लिहाज से यह एक परफेक्ट टाइम है ऊटी जाने के लिए।

मैक्सिको में छुट्टियां बिता रहीं सनी लियोन की हॉट तस्वीरें हुई वायरल

मार्च से मई
इस दौरान ऊटी में गर्मियों का मौसम रहता है और इस दौरान आप ऊटी में साइटसीइंग और आउटडोर ऐक्टिविटीज में शामिल होने का लुत्फ उठा सकते हैं। गर्मियों के मौसम में भी ऊटी में बहुत ज्यादा भीषण गर्मी नहीं पड़ती और तापमान 15 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। गर्मियों में भी यहां का तापमान सुहावना बना रहता है और आप दिन के वक्त भी अलग-अलग टूरिस्ट ऐक्टिविटीज में शामिल हो सकते हैं। Image result for ootyजून से सितंबर
जून से सितंबर के बीच ऊटी में बारिश का मौसम रहता है और इस दौरान यहां बादल भी जमकर बरसते हैं। मॉनसून के दौरान ऊटी में कई बार बहुत ज्यादा बारिश भी होती है जिससे आपकी साइटसीइंग ऐक्टिविटी प्रभावित हो सकती है। हालांकि अगर आप नेचर लवर हैं तो इस मौसम में ऊटी की सीनिक ब्यूटी और खूबसूरती आपको अपनी ओर आकर्षित जरूर करेगी।

————————————————————————-

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...