हिमाचल में इस साल 80 लाख पौधे रोपने का लक्ष्य

0
96

मंडी। हिमाचल प्रदेश में इस वर्ष 80 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। अभी तक 35 से 40 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं। यह जानकारी वन मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने मंडी में दी। मंगलवार को उन्होंने ग्राम पंचायत दुदर भ्रौण के पाधरू में बेहड़ा प्रजाति के पौधे लगाए।

वन मंत्री गोविंद ठाकुर ने कहा कि वन विभाग स्थानीय लोगों की सहभागिता से बरसात के मौसम में पौधारोपण के लिए विशेष अभियान चला रहा है। 12 से 14 जुलाई तक पूरे प्रदेश में पौधारोपण अभियान चलाया गया था। अभियान के दौरान मंडी जिला ने तीन लाख से अधिक पौधे लगाकर पूरे प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया था। इसके लिए उन्होंने यहां के अधिकारियों और कर्मचारियों की पीठ भी थपथपाई।

गोबिंद ठाकुर ने बताया कि प्रथम चरण में लगभग 17 लाख 54 हजार पौधे रोपित किए गए और इस अभियान में लगभग 86 हजार लोगों ने अपनी सहभागिता जताई। इस साल 80 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य है और अभी तक पूरे प्रदेश में अनुमानित 35 से 40 लाख पौधे रोपित किए जा चुके हैं। वन विभाग इस मौसम में रोपित पौधों के सर्वाइवल रेट को 70 से 80 प्रतिशत रखने का लक्ष्य रखा गया है और अगले साल इसकी समीक्षा की जाएगी।
वन मंत्री गोबिंद सिंह ठाकुर ने कहा कि इस बार पौधारोपण के लिए विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से एक मोबाईल एप्प पौधारोपण निगरानी के लिए आरंभ किया गया। एप से अच्छे परिणाम देखने को मिल रहे हैं। इस एप्प के जरिए प्रतिदिन किए जा रहे पौधारोपण के आंकड़े ऑनलाइन उपलब्ध करवाए गए हैं।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...