हेयर स्पा क्या होता है? जानें इसके फायदे

0
43

आज के समय में बढ़ते प्रदूषण और धूल मिट्टी के कारण ना सिर्फ हमारी त्वचा प्रभावित हो रही है बल्कि इनसे हमारे बालों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। ऐसे में बालों की सही देखभाल बेहद आवश्यक है और बालों की देखभाल के लिए हेयर स्पा एक बेहतर तरिका है। आइये आज आपको बताते हैं हेयर स्पा क्या होता है और इसके क्या प्रभाव और लाभ होते हैं।Image result for hair spa kya haiहेयर स्पा क्या होता है – असल में हेयर स्पा बालों की खोई रंगत को फिर से ताजा करने का एक बेहतर तरीका है जिससे बाल सॉफ्ट सिल्की और चमकदार बनते हैं। हेयर स्पा में मसाज स्टीमिंग कंडीशनिंग शैम्पू और हेयर मास्क आदि का इस्तेमाल किया जाता है। हेयर स्पा से आपके बालों का रूखापन दो मुहें बालों की समस्या डेंड्रफ बालों का झड़ना आदि समस्या से निजात मिलती है। हालाँकि सभी लोगों के लिए एक जैसी हेयर स्पा नहीं होती बालों की किस्म के मुताबिक ही हेयर स्पा की जाती है और हेयर एक्सपर्ट आपके बालों के मुताबिक हेयर स्पा करते हैं।

Related image
हेयर स्पा कैसे किया जाता है – हेयर स्पा के लिए पहले बालों में शैम्पू किया जाता है फिर बाल हलके सूख जाने के बाद बालों पर हेयर क्रीम लगाई जाती है और करीब 30 मिनट तक मसाज की जाती है। इस मसाज के बाद बालों पर एक विशेष मास्क लगाया जाता है जो बालों को पूरा ढक लेता है और फिर बालों को भाप दी जाती है ये प्रक्रिया बालों के पोर्स खोलने का काम करती है। इसके बाद बालों में कंडीशनर लगाया जाता है। हेयर स्पा में बालों पर लगाने वाली क्रीम अलग अलग तरह की आती है आपके बालों की किस्म पर निर्भर करता है की आपकी स्पा किस क्रीम से की जाएगी। कई लोगों के बाल ड्राई होते हैं तो किसी के ऑयली और इसी आधार पर हेयर एक्सपर्ट आपके बालों पर उचित हेयर क्रीम उपयोग करते हैं।

Image result for hair spa kya hai
हेयर स्पा के फायदे – हेयर स्पा की ख़ास बात ये है की इसे किसी भी उम्र के लोग करा सकते हैं क्योंकि बालों की देखभाल ताउम्र जरुरी होती है। हेयर स्पा के कई फायदे हैं- बालों का झड़ना रूखापन, डेंड्रफ,दोमुंहे बाल आदि सभी समस्याओं को दूर करने में हेयर स्पा काफी सहायक होता है। इसके अलावा हेयर स्पा से बालों की ग्रोथ जल्दी होती है  बाल मुलायम होते हैं साथ ही हेयर स्पा से सिर की त्वचा को प्राकृतिक नमी मिलती है।

Image result for hair spa kya hai
ध्यान रखने वाली बातें – यूँ तो हेयर स्पा हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन इस थेरेपी में कुछ सावधानियां भी बरतनी जरुरी हैं जैसे इसमें उपयोग की जाने वाली हेयर क्रीम, कंडीशनर, तेल आदि अच्छी क्वालिटी वाले होने चाहीए नहीं तो आपके बालों में रिएक्शन या एलर्जी हो सकती है जो बालों को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती है। तो अगर आप हेयर स्पा घर में करें या हेयर एक्सपर्ट से कराएं इस चीज़ का ख़ास ध्यान रखें की प्रोडक्ट हमेशा अच्छी क्वालिटी के हों।

धनतेरस 2018: इन 4 राशियों के लोग भूलकर भी पार्टनर को न गिफ्ट करें गोल्ड

————————————————————————-

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...