हैप्पी बर्थडे ऋतिक रोशन-हर फिल्म में अपनी दामदार एक्टिंग की छाप छोड़ते है

0
57

बॉलीवुड में ऋतिक रोशन एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किये जाते हैं, जिन्होंने न सिर्फ रूमानी भूमिकाओं से बल्कि अपनी माचोमैन छवि से भी दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है।मुंबई में 10 जनवरी 1974 को जन्में रितिक रोशन को अभिनय की कला विरासत में मिली। रितिक के पिता राकेश रोशन जाने-माने फिल्मकार और अभिनेता हैं, जबकि उनके दादा रोशन ने संगीत के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान दिया है। रितिक ने बतौर बाल कलाकार आशा, आपके दीवाने, आसपास और भगवान दादा जैसी फिल्मों में काम किया।

रितिक ने बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरूआत वर्ष 2000 में अपने पिता राकेश रोशन के बैनर तले बनी फिल्म “कहो ना प्यार है’ से की। इस फिल्म में रितिक ने दोहरी भूमिका निभायी थी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। अपनी पहली ही फिल्म के लिये रितिक को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्म फेयर पुरस्कार मिला।

वर्ष 2000 में ही रितिक की फिज़ा और मिशन कश्मीर जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी। दोनो ही फिल्मों में रितिक ने अपनी रूमानी छवि में बदलाव लाते हुये संजीदा अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। फिज़ा के लिये रितिक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किये गये।

वर्ष 2001 में रितिक को सुभाष घई की फिल्म यादें में काम करने का अवसर मिला लेकिन कमजोर पटकथा के कारण फिल्म नकार दी गयी। इसी वर्ष प्रदर्शित करण जौहर की फिल्म कभी खुशी कभी गम के लिये रितिक सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित किये गये।

बीसीसीआई में सीओए के चेयरमैन ने हार्दिक पांड्या और केएल राहुल पर 2 वन-डे मैच का बैन लगाने की सिफारिश

वर्ष 2003 में रितिक को एक बार फिर से अपने पिता की फिल्म कोई मिल गया में काम करने का अवसर मिला। सांइस नैचुरल थ्रिलर इस फिल्म में रितिक ने अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। इस फिल्म के लिये रितिक को दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया।

वर्ष 2006 रितिक के करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी धूम 2 और क्रिश जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुयी। यश राज बैनर तले बनी ‘धूम’ के सीक्वल ‘धूम 2’ में रितिक ने निगेटिव किरदार निभाकर दर्शकों को रोमांचित कर दिया।

वर्ष 2012 में रितिक रोशन की फिल्म ‘अग्निपथ’ प्रदर्शित हुयी। यह फिल्म वर्ष 1990 में प्रदर्शित अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘अग्निपथ’ की रिमेक थी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी साथ ही रितिक दर्शकों की अपेक्षाओं पर खरे उतरे।

वर्ष 2013 में प्रदर्शित ‘क्रिश 3’ रितिक के करियर की सर्वाधिक कामयाब फिल्म साबित हुयी। इस फिल्म ने टिकट खिड़की पर 240 करोड़ रूपये की कमाई की है। वर्ष 2014 में रितिक की फिल्म बैंगबैग ने 180 करोड़ रूपये की शानदार कमाई की। वर्ष 2017 में रितिक की फिल्म काबिल प्रदर्शित हुयी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...