होम लोन ट्रांसफर कराने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल

0
49

नई दिल्ली। अगर आप होम लोन ट्रांसफर करवाने के बारे में सोच रहे हैं तो आज हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं। होम लोन की अवधि लंबी होती है यह 30 वर्ष की हो सकती है और इस दौरान 50 फीसद तक ईएमआई लोन पर ब्याज का हिस्सा होती हैं। एसबीआई होम लोन पर वर्तमान में 30 लाख तक लोन के लिए 8.70 फीसद से 9 फीसद तक ब्याज दरें और 30 लाख से 75 लाख तक के लोन के लिए 8.90 फीसद से 9.20 फीसद तक ब्याज दरे हैं। अगर आपको लगता है कि आप मौजूदा बैंक के होम लोन पर उच्च ब्याज दर और ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं तो आप इस लोन को दूसरे बैंक में ट्रांसफर करने का विचार कर सकते हैं।होम लोन ट्रांसफर कराने से पहले इन बातों का जरूर रखें ख्याल

होम लोन ट्रांसफर होने पर नया बैंक या फाइनेंस कंपनी पिछले बैंक या फाइनेंस कंपनी को बाकि बची हुई लोन राशि का भुगतान करता है। अगर होम लोन के शुरुआती 4-5 सालों में हैं तो होम लोन को ट्रांसफर करवाना अच्छा विकल्प है, क्योंकि शुरुआत में ब्याज दर अधिक होती है। वहीं बीच में या आखिर के सालों में होम होम लोन ट्रांसफर करना आपके लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है, क्योंकि शुरुआत में अधिक ब्याज वाली ईएमआई आप बैंक को दे चुके हैं। होम लोन इसलिए ट्रांसफर किया जाता है, जिससे ब्याज कम होकर आपकी ईएमआई कम हो जाए और ये सिर्फ शुरुआत के सालों में ही मुमकिन है।

PM मोदी ने कठुआ से भरी हुंकार, पूरे देश में भाजपा की लहर

1. अगर होम लोन बैंक से लिया गया है तो यह MCLR पर बेस्ड होते हैं। एनबीएफसी और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां एमसीएलआर का पालन नहीं करती हैं और वे लोन बाजार के मानकों और उनके कंप्टीशन पर बेस्ड होता है। इसलिए ट्रांसफर करने से पहले इन बातों पर जरूर ध्यान दें।

2. अगर आप होमलोन पर वर्तमान बाजार दरों से अधिक ईएमआई दे रहे हैं तो होम लोन को ट्रांसफर करवाना चाहिए, क्योंकि इसके ट्रांसफर से आपकी मासिक ईएमआई कम हो जाएगी। होम लोन की ब्याज दरें हर साल संशोधित होती हैं।

3. लोन ट्रांसफर के लिए क्रेडिट रेटिंग भी मायने रखता है। लोन ट्रांसफर एक मौजूदा लोन का भुगतान करने के लिए दूसरा लोन लेने जैसा है। जब आपने पहले लोन लिया था तब आपकी क्रेडिट रेट उच्च थी और अब यह कम हो गई होगी तो उससे काफी फर्क पड़ सकता है।

IPL2019: जीत की तलाश में आज मुंबई और राजस्थान होंगे आमने सामने

4. अगर होम लोन की अवधि खत्म होने के कगार पर है तो लोन को ट्रांसफर नहीं करना चाहिए। इसी के साथ अगर आप जल्द ही घर बेचने की योजना बना रहे हैं तो भी लोन ट्रांसफर नहीं करना चाहिए।

5. बहुत से बैंक लोन को बीच में ट्रांसफर करने के लिए फीस लगाते हैं। ट्रांसफर करते वक्त इस तरह की फीस के बारे में गणना करनी चाहिए और बैंक से इसके बारे में बात भी करनी चाहिए।

6. बहुत से बैंक लोन ट्रांसफर के लिए प्रोसेसिंग फीस लेते हैं। जब आप मौजूदा बैंक से नए बैंक में ट्रांसफर करेंगे तो वो आपसे इसके लिए कुल बाकि रकम का 1 फीसद तक प्रोसेसिंग फीस ले सकते हैं। वर्तमान में होम लोन ट्रांसफर करने की प्रक्रिया में लगभग 15 से 20 दिन का समय लगता है।

————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...