ये 10 देश दिल्ली-मुम्बई से भी छोटे…टूरिज्म में नम्बर 1

घुमने के शोकीन लोगो के लिए दुनिया में ऐसे देशों की कमी नहीं है जो दिल्ली से भी छोटे हैं. खास बात ये है कि इन देशों में घूमने के लिए आपको सिर्फ एक दिन लगेगा. आइए, जानते हैं इन देशों के बारे में.

आइल ऑफ मैन

डगल्स इस देश की राजधानी है. ये देश यूरोपीय संघ का सदस्य है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां लगभग 84,000 लोग रहते हैं. इसकी राजाध्यक्ष साम्राज्ञी महारानी एलीजाबेथ द्वितीय हैं। यह यूरोपीय संघ का सदस्य है।

अंडोरा, पश्चिमी यूरोप

स्पेनिश कल्चर का अनोखा नजारा देखने के साथ आपको यहां पर मौज-मस्ती करते दिखाई देंगे. यहां की जनसंख्या 76,000 है. ये जगह बार्सिलोना से सिर्फ 3 घंटे की दूरी पर है. स्पेनिश कल्चर का अनोखा नजारा देखने के साथ आपको यहां पर मौज-मस्ती करते दिखाई देंगे. यहां की जनसंख्या 76,000 है. ये जगह बार्सिलोना से सिर्फ 3 घंटे की दूरी पर है.

 

सेंट किट्स और नेविस, वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज संघ, जिसे फेडेरेशन ऑफ द वेस्टइंडीज के रूप में भी जाना जाता है. इन दोनों आयलैंड को देखने के लिए विश्व भर से पर्यटक आते हैं. वेस्टइंडीज संघ में बसे हुए लगभग 24 मुख्य द्वीप और 220-230 क आस-पास छोटे अपतटीय द्वीप, टापू शामिल हैं.

सैन मैरिनो, इटेंलियन प्रायद्वीप

61 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है. आपको जानकर हैरानी होगी कि सैन मैरिनो दुनिया का सबसे छोटा देश है. यहां पर लोगों से ज्यादा वाहनों की संख्या है.

माल्टा, भूमध्य सागर

ये देश 316 स्क्वायर किलोमीटर में फैला हुआ है. इसकी जनसंख्या 4,50000 है. यहां पर मुख्य रूप से इंग्लिश और माल्टी भाषा बोली जाती है. यहां का कल्चर विश्व भर में मशहूर है.

वेटिकन सिटी, इटली

यह इटली के शहर रोम में है. इसकी राजभाषा लातिनी है. यहां आकर्षक गिरजाघर, मकबरें तथा कलात्मक संग्रहालय तथा पुस्तकालय हैं. साथ ही पोप के सरकारी निवास का नाम भी वैटिकन है. वैटिकन पहाड़ी पर स्थित ये देश ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक कारणों से प्रसिद्ध है.

READ MORE

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here