2.0 बनी भारत की पहली वीएफएक्स वंडर मूवी

0
36

मुंबई।    सुपरस्टार रजनीकांत और अक्षय कुमार अभिनीत फिल्म 2.0 विश्व भर में गुरुवार 29 नवंबर को रिलीज हो चुकी है। इस फिल्म को रिलीज से पहले ही एशिया की सबसे महंगी फिल्म होने का तमगा मिल चुका है।

550 करोड़ की लागत 

2.0 को भारत की पहली वीएफएक्स वंडर मूवी भी कहा जा रहा है। यह फिल्म 2010 में आई ऐश्वर्या राय-रजनीकांत अभिनीत रोबोट का सीक्वल है। 2.0 के निर्माता LYCA ने इस फिल्म को बनाने में करीब 550 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

वसूले 370 करोड़ रुपये

हालांकि फिल्म के निर्माता ने रिलीज से पहले ही 370 करोड़ रुपये वसूल लिए हैं। LYCA ने 120 करोड़ रुपये में फिल्म के सैटेलाइट राइट्स, 60 करोड़ में डिजिटल राइट्स, उत्तरी रीजन के लिए 80 करोड़ रुपये, आंध्र/तेलंगाना के राइट्स 70 करोड़ रुपये, कर्नाटक 25 करोड़ और केरल के राइट्स 15 करोड़ रुपये में बेच दिए हैं। इसके अलावा 120 करोड़ रुपये की एडवांस बुकिंग भी हो चुकी है। बॉक्स ऑफिस के विशेषज्ञों के अनुसार यह फिल्म अमिताभ-आमिर खान की फिल्म ठग्स ऑफ हिंदोस्तान की पहले दिन की कमाई (52 करोड़ रुपये) के रिकॉर्ड को तोड़ सकती है।

3 हजार से अधिक तकनीशियन

इस फिल्म को भारत का वीएफएक्स वंडर भी कहा जा रहा है। वीएफएक्स पर ही 532 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। विश्व भर के 3 हजार से ज्यादा तकनीशियन ने फिल्म को पर्दे पर लाने में मदद की है। यह हॉलीवुड की अन्य फिल्मों जैसे कि डेडपुल (58 मिलियन डॉलर), एक्स-मैन (75 मिलियन डॉलर) और बैटमैन (35 मिलियन डॉलर) से भी महंगी बनी है।

10 हजार से अधिक स्क्रीन

इस फिल्म को स्क्रीन का बाहुबली भी कहा जा रहा है। पूरे विश्व में यह 10 हजार से ज्यादा पर्दों पर एक साथ रिलीज हुई है, जिसमें से 6800 स्क्रीन अकेले भारत में हैं। इस फिल्म ने एस एस राजामॉली की बाहुबली 2 का भी रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। बाहुबली 2 9 हजार स्क्रीन पर रिलीज हुई थी, जिसमें 6500 स्क्रीन भारत में थीं।

विलेन के लिए पहले था इनका नाम

फिल्म के निर्देशक शंकर ने कहा कि वह इस फिल्म को एक अंतर्राष्ट्रीय फिल्म के तौर पर पेश करना चाहते थे और इसके लिए हॉलीवुड के मशहूर कलाकार अर्नाल्ड श्वार्जनेगर से उनकी बात भी पक्की हो चुकी थी। फिर मामला इस बात को लेकर अटक गया कि हॉलीवुड सिनेमा की कानूनी शर्तें वह पूरी नहीं कर पाए। और इसके बाद अक्षय कुमार की फिल्म में एंट्री हुई।

———————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...