2019 के चुनावों से पहले सियासी दलों ने बताई अपनी-अपनी रणनीति

0
75

देश के बदलते सियासी हालात और लोकसभा व विधानसभा चुनावों को लेकर पार्टियों की रणनीति पर चर्चा के साथ मोदी सरकार के चार साल का हाल जानने की कोशिश न्यूज18 इंडिया की ‘बैठक’ में हुई. इसमें बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह से लेकर विपक्षी एकता की धुरी बन रहे अखिलेश यादव और तेजस्‍वी यादव ने आने वाले दिनों की रूपरेखा साफ की.
इनके अलावा कांग्रेस नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, सचिन पायलट, रणदीप सुरजेवाला और बीजेपी नेता राम माधव व केंद्रीय मंत्रियों मनोज सिन्‍हा, रविशंकर प्रसाद, मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने अपने-अपने दलों की रणनीति साफ कर दी. विपक्ष ने 2019 में बीजेपी की हार की भविष्‍यवाणी की तो बीजेपी ने पलटवार करते हुए फिर से जीत का दावा किया. बॉलीवुड एक्‍ट्रेस शबाना आजमी और तापसी पन्‍नू ने मनोरंजन जगत के साथ ही देश के माहौल को लेकर अपना मत रखा.

कार्यक्रम के ‘दिल्ली का बॉस कौन’ सेशन में प्रतीक त्रिवेदी के सवालों का सामना कर रहे दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सिसोदिया ने दिल्ली और देश से जुड़े तमाम सवालों के जवाब दिए. उन्होंने कहा कि केजरीवाल की जिद ही उनकी ताकत है. मनीष सिसोदिया ने कहा कि वे चाहते हैं कि अरविंद केजरीवाल देश के प्रधानमंत्री बन जाएं.

राहुल लाएंगे कांग्रेस के अच्छे दिन’ सेशन में राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष सचिन पायलट लोकसभा में राहुल गांधी के आंख मारने का बचाव करते नजर आए. पायलट ने कहा, ‘लोकतंत्र में भीड़तंत्र हो गया है. लोगों को मारा जा रहा है, सरकार को उसकी कोई चिंता नहीं है. सरकार को तो सिर्फ आंख मारने की चिंता है.’ध्यप्रदेश कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष और सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने माना कि कांग्रेस एक नहीं हो पायी इसलिए प्रदेश में 15 साल से बीजेपी सत्ता में है.
‘2019 में राम भरोसे राजनीति’ सेशन में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी और AIMIM मुखिया असदुद्दीन ओवैसी मौजूद थे. चर्चा के दौरान मनीष तिवारी ने चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए वायदों को लेकर सवाल पूछे तो ओवैसी ने राम मंदिर का मुद्दा उठाया. जवाब में स्वामी ने कहा कि साल 2014 का चुनाव बीजेपी हिन्दुत्व और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर लड़ा था.
बैठक के ‘ध्रुवीकरण से बनेगी सरकार?’ में कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सूरजेवाला और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी में तीखी नोंक झोंक हुई. कांग्रेस पर हमलावर रुख अख्तियार करते हुए नकवी ने कहा कि कांग्रेस ,बीजेपी को मिले जनादेश को पचा नहीं सकी. उन्होंने कहा कि इंटॉलरेंस के नाम पर नकारात्मक राजनीति की गई और देश में नकारात्मक माहौल बनाने की कोशिश की गई. इसके जवाब में कांग्रेस प्रवक्ता सूरजेवाला ने कहा कि किसानों की लागत दो गुना करने के वादे पर बीजेपी को बहुमत मिला. उन्होंने कहा, देश ने मोदी जी के वादों पर वोट दिया था, बीजेपी अपने वादों का जवाब नहीं दे रही है. सूरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार ने लोगों को भरोसा तोड़ा है.

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए स्पष्ट कर दिया है कि कांग्रेस ज्यादा की उम्मीद ना करे. मंगलवार को अखिलेश ने बैठक के ‘महागठबंधन का नायक कौन?’ सेशन में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर अपना रुख स्पष्ट किया. अखिलेश ने कहा, ‘सपा, बसपा, रालोद से समझौता और जो सीटें बचेंगी उसमे से कांग्रेस को भी सीटे मिलेंगी.’ अखिलेश ने कहा, यूपी में फिलहाल एसपी, बीएसपी और आरएलडी एक साथ हैं.

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...