बॉलीवुड की ये सुपरहिट फिल्में पाक में हुई बैन

मुंबई | आलिया भट्ट की फिल्म ‘राजी’ देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है। इस फिल्म में आलिया भट्ट के अपोजिट विक्की कौशल नजर आने वाले हैं। ‘राजी’ इस साल की मोस्ट अवेटेड फिल्मों में से एक है लेकिन पाकिस्तान में रह रहे आलिया के फैंस इस फिल्म को नहीं देख पाएंगे। पाकिस्तान में इस फिल्म को बैन कर दिया गया है और अब यह फिल्म पड़ोसी देश में रिलीज नहीं होगी। आइए आज उन 5 फिल्मों के बारें में बताते हैं जो पाकिस्तान में बैन हो चुकी है।

दंगल

आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ ने भारत समेत चीन में भी अपना जलवा बिखेरा लेकिन पाकिस्तान में इस फिल्म से दो सीन काटने को कहे गए जिसके बाद आमिर खान ने इस फिल्म को पाक में रिलीज करने से ही मना कर दिया। पाकिस्तान ने फिल्म से भारत के झंडे और राष्ट्रगान वाले सीन को हटाने के लिए कहा था जिसके बाद फिल्म को पाकिस्तान में प्रदर्शित करने से ही मना कर दिया गया।

पैडमैन

‘पैडमैन’ को जहां भारत में काफी सराहा गया था वहीं पाकिस्तान में फिल्म पर बैन लगा दिया गया। फिल्म में महिलाओं को मासिक धर्म के बारे में बताया गया था तथा उन्हें इसके बारे में जागरूक करने के लिए कई सीन फिल्माए गए थे लेकिन पाकिस्तान ने इस फिल्म को रिवाज और संस्कृति का हवाला देकर बैन कर दिया गया।

टाइगर जिंदा है

सलमान की फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ को पाकिस्तानी सरकार ने बैन कर दिया था। इसके पीछे की वजह बताई गई कि ‘टाइगर जिंदा है’ का कंटेंट को एंटी पाकिस्तानी था।

रईस

भारत सहित दुनिया भर में दर्शकों को लुभा रही ‘रईस’ का अंदाज पाकिस्तान के सेंसर बोर्ड को रास नहीं आया था इसलिए शाहरुख खान की फिल्म रईस को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था। पाकिस्तानी सेंसर बोर्ड ने दावा किया था कि फिल्म में इस्लामी मूल्यों का गलत चित्रण किया गया है।

Read More:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here