सक्षम के दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन का समापन

0
60

जयपुर। दिव्यांगों की सेवा का कार्य बहुत कठिन है। दिव्यांग हमारे मध्य आज से नहीं हंै ये समाज में सदैव से रहे हैं। बस संवेदनहीनता के कारण इस क्षेत्र में सेवा कार्य के लिए प्रयास कम हो गए थे। दिव्यांगों को करूणा की आवश्यकता नहीं है, उन्हें आवश्यकता है आत्मीयतापूर्ण अपनत्व एवं सहयोग की। हम अपनत्व की संवेदना से अपने सेवा कार्य को सर्वव्यापी करें यही सच्ची सेवा है। जामडोली स्थित केशव विद्यापीठ में सक्षम के दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन के समापन पर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने ये उद्गार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि समाज में पुनरोत्थान का दौर चल रहा है।

दिव्यांगता के सभी क्षेत्रों में अखिल भारतीय स्तर पर प्रयासों की आवश्यकता थी। सक्षम ने मात्र 10 वर्षों के प्रयासों से संपूर्ण भारत में यह व्यवस्था खड़ी कर ली है। इसके लिए सभी कार्यकर्ता साधुवाद के पात्र हैं। इस क्षेत्र में सेवा दे रहे कार्यकर्ताओं को कर्मशील और चिंतनशील रहकर सहयोग करते हुए दिव्यांगों को समाज के सामान्य वर्ग के बराबर लाना होगा। विशिष्ट अतिथि केन्द्रीय सामाजिक अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने केन्द्र सरकार द्वारा दिव्यांगता के क्षेत्र में किए गए कार्यों एवं उपलब्धियों की जानकारी दी।

सक्षम के पदाधिकारियों ने 2017-18 का वार्षिक प्रतिवेदन तथा सक्षम स्मारिका का विमोचन किया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. अरुण चतुर्वेदी ने राजस्थान में दिव्यांगता के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दिव्यांगों के यूनिक आईडी बनाने में राजस्थान देशभर में प्रथम है। इस अवसर पर जयपुर शहर सांसद रामचरण बोहरा एवं सक्षम के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. दयालसिंह पंवार भी उपस्थित रहे।

दो दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में देश के 42 प्रांतों के लगभग 1500 से अधिक सक्षम कार्यकर्ता जिनमें 600 से अधिक संख्या में दिव्यांगजन की उपस्थिति रही। समापन सत्र के बाद सभी प्रतिनिधि जयपुर शहर में आयोजित शोभायात्रा में उपस्थित हुए। यह शोभायात्रा यूनियन फुटबॉल मैदान रामनिवास बाग से रामलीला मैदान वाया बड़ी चौपड़ होते हुए रामलीला मैदान पर संपन्न हुई। शोभायात्रा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह सेवा प्रमुख राजकुमार मटाले, महापौर अशोक लाहोटी, सवाई माधोपुर विधायक दीया कुमारी उपस्थित थीं।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...