75 फीसदी अंक लाओ और आगे की शिक्षा मुफ्त पाओ, वसुंधरा सरकार ने छात्रों को दिया तोहफा

जयपुर। राज्य सरकार ने सेकेंडरी और हाई सेकेंडरी छात्रों के लिए अच्छी खबर दी है। जिसके तहत10वीं और12वीं कक्षा में 75 प्रतिशत अंक लाने वाले विद्यार्थियों को शैक्षणिक सत्र 2018-19 से निशुल्क उच्च शिक्षा प्रदान की जाएगी। शिक्षा ग्रुप 3 ने सोमवार को आधिकारिक आदेश जारी कर दिए हैं।

योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय ढाई लाख से 5 लाख रुपए तक है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री राजे ने बजट घोषणा में 75% अंक लाने वाले विद्यार्थियों को निशुल्क उच्च शिक्षा प्रदान करने की घोषणा की थी। यह योजना मध्यम आय वर्ग जिनके माता-पिता की वार्षिक आय ढाई लाख से ₹5 लाख तक है। ऐसे प्रतिभावान विद्यार्थियों को निशुल्क उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने प्रारंभ की है ।

योजना का लाभ राजकीय महाविद्यालय में अध्ययनरत नियमित विद्यार्थियों को ही मिलेगा। राज्य सरकार की ओर से स्वपोषित महाविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। योजना के लिए राजस्थान का मूल निवासी होना अनिवार्य है। ऐसे विद्यार्थी जो केंद्र और राज्य सरकार की किसी अन्य छात्रवृत्ति अथवा समकक्ष योजना के अंतर्गत लाभ नहीं ले रहा हैं। वह भी इस योजना के दायरे में आएगा। विद्यार्थी का राष्ट्रीय कृत बैंक में खाता होना अनिवार्य है। साथ में आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...