पहली बार भारतीय-अमेरिकी राजनयिकों ने मनाई दीपावली

0
116

वाशिंगटन: भारत और अमेरिका के शीर्ष राजनयिकों ने सोमवार को वाशिंगटन में रोशनी के पर्व दीपावली का जश्न धूमधाम से मनाया। उत्सव में विश्व के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच साझेदारी की ”मजबूती की झलक दिखाई दी। अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना और उप विदेश मंत्री जॉन सुलिवान विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में हुए दीपावली समारोह के मुख्य अतिथि थे| सुलिवान ने कहा कि विदेश मंत्रालय में दीपावली का जश्न भारत के साथ साझेदारी की मजबूती तथा सहिष्णुता, विविधता, आजादी और न्याय के साझा मूल्यों को दिखाता है।

डेमोक्रेट उम्मीदवारों को महिलाओं का जबरदस्त समर्थन

पहली बार हुआ ऐसा : समारोह में विदेश मंत्रालय तथा भारतीय दूतावास के अधिकारियों समेत करीब 200 मेहमान शामिल हुए। यह पहली बार है जब विदेश मंत्रालय ने भारतीय दूतावास के सहयोग से दीपावली समारोह आयोजित किया। सरना ने कहा कि विदेश मंत्रालय में दीपावली का जश्न भारत और अमेरिका के लोगों के बीच बढ़ते आपसी संपर्क का संकेत है। उन्होंने अमेरिकी विदेश मंत्रालय समेत अन्य क्षेत्रों में भारतीय मूल के नागरिकों की बढ़ती प्रतिष्ठा तथा उनके योगदान को पहचाने जाने का जिक्र किया।

सरना ने दोनों देशों के करीबी सांस्कृतिक रिश्तों और उनके बीच समानताओं को मान्यता दिए जाने के तौर पर साल 2016 में अमेरिकी डाक सेवा द्वारा जारी दीपावली के टिकट का भी जिक्र किया। सुलिवान ने दीपावली के मौके पर सभी भारतीयों को बधाई दी और इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए भारतीय दूतावास तथा दक्षिण एशिया अमेरिकी कर्मचारी संघ का आभार जताया। इस मौके पर तबला तथा सितार पर हिंदुस्तानी शास्त्रीय संगीत की प्रस्तुति भी दी गई।

ऑस्ट्रेलिया में बिना चालक की ट्रेन पटरी से उतरी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...