भारत ने अपग्रेड किए मिग-29 लड़ाकू विमान

0
69

जालंधर। भारतीय वायु सेना के फाइटर जेट मिग 29 को अपग्रेड कर उसकी ताकत और स्पीड को बढ़ाया गया है। फाइटर एयरक्राफ्ट की कमी की वजह से मिग को और ताकतवर बनाया गया है।

अदमपुर एयरफोर्स स्टेशन पर तैनात फ्लाइट लेफ्टिनेंट करन कोहली ने बताया कि रूस द्वारा निर्मित इस एयरक्राफ्ट अब बीच हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता होगी। इस एयरक्राफ्ट के जरिए अब एक साथ एक से ज्यादा दिशाओं में हमला बोला जा सकता है। यह लड़ाकू विमान चीन और पाकिस्तान पर नजर रखने में भी काफी अहम है।

अपने पुराने वर्जन में भी इस एयरक्राफ्ट ने महत्वपूर्ण योगदान दिया था। 1999 में करगिल युद्ध के दौरान मिग 29 ने पाकिस्तानी सेना पर जीत दिलाने में काफी मदद की थी। पिछले हफ्ते अदमपुर एयरफोर्स स्टेशन पर मिग-29 के अपग्रेडेड वर्जन का प्रदर्शन किश गया। इसका इस्तेमाल सोमवार को होने वाले एयरफोर्स डे पर भी होगा।

फाइटर एयरक्राफ्ट की कमी से जूझ रही फोर्स
लेफ्टिनेंट कोहली ने बताया कि मिग 29 में मल्टि-फंक्शनल डिस्प्ले भी लगाया गया है। 12 सितंबर को भारतीय वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कहा था कि फोर्स फाइटर एयरक्राफ्ट की कमी से जूझ रही है। वायु सेना प्रमुख ने कहा कि फोर्स के पास फिलहाल 31 स्क्वॉड्रन हैं, जबकि सेना को 42 की जरूरत है।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...