अमेरिका इराक में वाणिज्य दूतावास करेगा बंद

0
57

वाशिंगटन। अमेरिका ने कहा है कि वह इराकी शहर बसरा में स्थित अपने दूतावास को बंद करेगा। वाशिंगटन ने इसके लिए ईरान और तेहरान समर्थक बलों के बढ़ते खतरे को जिम्मेदार ठहराया है। अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने एक बयान में कहा कि आपात कर्मचारियों को बगदाद स्थांतरित किया जाएगा।

पॉम्पियो ने कहा कि अमेरिका अपने नागरिकों को किसी भी तरह का नुकसान पहुंचने की स्थिति में ईरान को जिम्मेदार ठहराएगा। इसके साथ ही उन्होंने हाल ही में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में रॉकेट हमले को रोक नहीं पाने के लिए तेहरान पर आरोप लगाया।

ईरान पर दोबारा आर्थिक प्रतिबंध लगाया
अमेरिका ने यह निर्णय ईरान के साथ बढ़ते तनाव के बीच लिया है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ 2015 में हुए परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया, और उसके बाद ईरान पर दोबारा आर्थिक प्रतिबंध लगा दिया गया है। बसरा में बीते कुछ हफ्तों के दौरान हिंसक प्रदर्शन हुए हैं।

प्रदर्शकारियों ने पुलिस के साथ झड़प में कई लोगों के मारे जाने के बाद सरकारी और राजनीतिक इमारतों को आग के हवाले कर दिया गया था। इसमें ईरानी दूतावास और ईरान समर्थित अर्धसैनिक बलों का मुख्यालय भी शामिल है। प्रदर्शनकारी यहां खराब अधारभूत संरचना, दूषित पानी और बेरोजगारी की वजह से सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

  • 1
    Share

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...