AUS vs IND ODI – ऑस्ट्रेलिया ने जीता वनडे सीरीज का पहला मैच, भारत 254 पर सिमटी

0
100

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच जारी तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच शनिवार को सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय कप्तान एरॉन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलिया ने हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, और शॉन मार्श के अर्धशतकों की मदद से भारत के सामने 289 रनों की चुनौती रखी है। टेस्ट सीरीज में australia won

इतिहास रचने के बाद भारत की नज़र वनडे सीरीज पर कब्ज़ा ज़माने पर होंगी। वहीं ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज को भूलकर वनडे में पहला मैच जीत बढ़त लेना चाहेगा।

मैच का हाल –

रोहित शर्मा के आउट होने के बाद भुवनेश्वर कुमार ने कुछ अच्‍छे हाथ जरूर दिखाए, लेकिन जीत के लिए लक्ष्‍य से रन का औसत इतना ज्‍यादा था कि इस दबाव था कि वह कुछ ज्‍यादा नहीं कर सकें। इस बीच दूसरी तरफ से उन्‍हें किसी प्‍लेयर का साथ भी नहीं मिला। भारत ने 9 विकेट खोकर 254 रन बनाए और वह 34 रनों से हार गया।

पीटर सिडल कुलदीप यादव (3) को उस्‍मान ख्‍वाजा को पैवेलियन भेजा। अब भारत को 6 गेंद पर 42 रन बनाने हैं। आस्‍ट्रेलिया के लिए जीत महज औपचारिकता रह गई है।

रोहित शर्मा ने स्‍टोइनिश की गेंद को उठाकर बाहर मारने के प्रयास में आउट। आस्‍ट्रेलिया जीत के बेहद करीब पहुंचा, क्‍योंकि 14 रन प्रति ओवर के असंभव लक्ष्‍य से भारत को जीत का लक्ष्‍य हासिल करना है और क्रीज पर भुवनेश्‍वर और कुलदीप यादव जैसे टेलेंडर्स मौजूद हैं।

एक तरफ से रोहित शर्मा जहां चुनौतियों का मुकाबला कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ से लगातार विकेट गिरते जा रहे हैं। अब रविंद्र जडेजा भी आउट होकर पैवेलियन चले गए, जबकि भारत का स्‍कोर अभी लक्ष्‍य से काफी दूर है। 30 बाल पर भारत को 75 रन बनाने हैं और रोहित शर्मा (128) के साथ भुवनेश्‍वर कुमार क्रीज पर (0) रन मौजूद हैं।
विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहली ही ओवर में इस मैच डेब्यू कर रहे जेसन बेहरनडॉर्फ ने धवन को एलबीडब्लू कर डक पर चलता दिया। भारत का टॉप ऑर्डर फेल रहा है। धवन और रायडू बिना खाता खोले ही आउट हो गए। कप्तान कोहली ने सिर्फ तीन रन बनाए। इसके बाद रोहित शर्मा और एम एस धोनी के बीच अच्छी साझेदारी हुई लेकिन धोनी रोहित का साथ बीच में ही छोड़कर चले गए। धोनी ने अर्धशतकीय पारी खेली। इसके बाद रोहित शर्मा ने अपना शतक लगाया। रोहित के करियर का यह 22वां वनडे शतक है।

स्कूल वन में आग लगने से 14 मासूम झुलसे, आठ की हालत गंभीर, चालक वैन का गेट लॉक छोड़कर फरार,

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी –
ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाए। उसे इस स्कोर तक पहुंचाने में पीटर हैंड्सकॉम्ब (73), उस्मान ख्वाजा (59), शॉन मार्श (54) का अहम योगदान रहा। टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले हैंड्सकॉम्ब ने अपनी पारी में 61 गेंदें खेलीं जिनमें से छह पर चौके और दो पर छक्के मारे। ख्वाजा ने 81 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके लगाए। मार्श ने 70 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके मारे। मार्कस स्टोइनिस 43 गेंदों पर दो चौके और दो छक्कों की मदद से 47 रन बनाकर नाबाद रहे। ग्लैन मैक्सवेल 11 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत के लिए कुलदीप यादव और भुवनेश्वर कुमार ने दो-दो विकेट लिए। रवींद्र जडेजा ने एक विकेट अपने नाम किया।

हार्दिक और राहुल को किया बैन –
भारत इस सीरीज में टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद आ रही है। भारत को इस मैच से पहले हालांकि बड़ा झटका लगा है। उसे ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें एक टीवी शो पर दिए गए विवादास्पद बयान पर उन्हें तत्काल प्रभाव से उन्हें प्रतिबंधित कर दिया है। उनके साथ लोकेश राहुल को इसी विवाद के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया है। भारत ने मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद के रूप में तीन तेज गेंदबाज चुने हैं। वहीं टीम में रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में दो स्पिनरों को टीम में चुना गया है।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अंबाती रायडू, दिनेश काíतक, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, खलील अहमद।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लैन मैक्सवेल, नाथन लॉयन, पीटर सिडल, झाए रिचर्डसन, जेसन बेहरनडॉर्फ।

हाथी मेरे साथी में कल्कि कोचलिन हुई बाहर, श्रिया पिलगांवकर की हुई एंट्री,

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...