मोटापा दूर करने के लिए अपनाए बाबा रामदेव के टिप्स

0
57

आधुनिक लाइफस्टाइल के चलते हर कोई मोटापे का शिकार हो रहा है। गलत लाइफस्टाइल, खराब खान-पान, तनाव पूर्ण जिंदगी यह सब जिम्मेदार हैं हमारे मोटापे के लिए खराब लाइफस्टाइल, सही तरीके से खान-पान न हो पाना, तनावपूर्ण जिंदगी यह सब जिम्मेदार हमारे मोटापे के लिए जिम्मेदार हैं। मोटापा दूर करने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव ने कई टिप्स दिए हैं, जिससे आप अपने बढ़ते मोटापे को कम कर सकते हैं। साथ ही महीने भर में अपना ज्यादा से ज्यादा वजन घटा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन से टिप्स हैं। जिसे फॉलो करके आप पतले हो सकते हैं।

कपालभाति  प्राणायाम

योग गुरु बाबा रामदेव ने बताया कि रोजाना कपालभाति  प्राणायाम करना चाहिए। इसेस 45 दिनों में लगभग 10 किलो तक वजन कम किया जा सकता है। कपालभाती प्राणायाम करने के लिए सिद्धासन, पद्मासन, या वज्रासन में बैठकर सांसों को बाहर छोड़ने का काम करें। सांसों को बाहर छोड़ते समय ध्यान रखना चाहिए कि पेट को अंदर के तरफ धक्का दें और ध्यान रखें कि सांस लेना नहीं है।

रीज के लक्षणों के आधार पर आयुर्वेद में जड़ी-बूटियों और काढ़े का किया जाता है प्रयोग

कपालभाति प्रणायाम के फायदे
शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं। लिवर और किडनी को दुरुस्त बनाता है। साथ ही थकान कम होती है और शरीर में स्फूर्ति आती है। ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है।

 वज्रासनRelated image

खाने के बाद 10 से 15 मिनट बाज वज्रासन करना चाहिए। ये मोटापा बढ़ने से रोकता है। खाना खाने के बाद चटाई पर बैठ जाएं। दोनों घुटनों को मोड़ लें और पंजों के बल नीचे बैठ जाएं। इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि दोनों पैरों के अंगूठे आपस में मिल रहे हों या फिर एड़ियों में थोड़ी दूरी होनी चाहिए। वज्रासन करते समय कमर एकदम सीधी रखें।

Image result for satvik foodसप्ताह में एक बार व्रत जरूर रखें

इससे मोटापा के साथ-साथ ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसके अलावा शक्कर और नमक का ज्यादा सेवन करना बंद कर दें। ज्यादा सेवन करने से मोटापा बढ़ता है।

इयर वैक्स हमारे कान की सुरक्षा करता है

  • 2
    Shares

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...