मां से जुदा हुआ तेंदुए का बच्चा, शेरनी ने पिलाया दूध, तस्वीर हुई वायरल

0
93

गुजरात के गिर वन में एक तेंदुए का महज डेढ़ माह का बच्चा अपनी मां से जुदा हो गया। मां से जुदा हुए इस बच्चे को एक शेरनी द्वारा दूध पिलाने की दुर्लभ घटना देखने को मिली है। शेर जोकि तेंदुए को मारने के लिए जाने जाते हैं उसे ऐसे तेंदुए के बच्चे का पालन करते देखने पर वन प्रमंडल प्रशासन को भी आश्चर्य हो रहा है। मां की ममता दिखाती यह तस्वीर सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रही है। तेंदुए के बच्चे काे शेरनी ने पिलाया दूधगिर-पश्चिम मंडल के उप वन संरक्षक धीरज मित्तल ने बताया कि गिर पश्चिम मंडल के जंगलों में एक शेरनी अपने दो शावकों के साथ तेंदुए के बच्चे को दूध पिलाती और जंगलों में मौजूद शेरों से उसकी सुरक्षा करती देखी गई है। उन्होंने कहा कि वन कर्मचारियों ने शेरनी और तेंदुए के बच्चे के बीच प्यार भरा यह नजारा छह दिन पहले देखा था।मित्तल ने सोशल मीडिया पर इस घटना की कुछ तस्वीरें भी साझा की हैं।तेंदुए के बच्चे काे शेरनी ने पिलाया दूध

मित्तल ने कहा कि यह सचमुच एक अनोखी घटना है, क्योंकि शेर तेदुओं को मारने के लिये जाने जाते हैं। यह मामला शेर को लेकर हमारी सोच के बिल्कुल उलट है।शेरनी तेंदुए के बच्चे की खास देखभाल करती हुई पाई गई है। इतना ही नहीं शेरनी इलाके में मौजूद शेरों से उसकी हिफाजत करती हुए देखी गई है।
मित्तल द्वारा साझा की गईं तस्वीरों में तेंदुए का बच्चा आराम से शेरनी और उसके बच्चों के साथ उनके घर में रहता हुआ देखा जा सकता है। कुछ तस्वीरों में शेरनी बच्चे को दूध पिलाती हुई दिखाई दे रही है।

UP : तीनों मंत्रियों के निजी सचिव हुए गिरफ्तार

मित्तल ने कहा कि वह खुद यह जानकर हैरान हैं कि तेंदुए का बच्चा शेरनी के इशारों और उसकी आवाज को कैसे समझ पा रहा है। घूमने जाते वक्त शेरनी तेंदुए का खास खयाल रखती है क्योंकि उसे पता है कि तेंदुआ अभी उसके और उसके बच्चों की तरह तेज चलने के लायक नहीं है।तेंदुए के बच्चे काे शेरनी ने पिलाया दूध

तेंदुए की मां के बारे में मित्तल कहते हैं, ऐसा संभव है कि उसकी मां ने उसे छोड़ दिया हो या फिर किसी हादसे में दोनों एक दूसरे से बिछड़ गए हों। यह भी संभव है कि वह आस-पास ही हो लेकिन शेरनी के करीब जाने से डर रही हो। इस संबंध में मुख्य वन संरक्षक डीटी वासावाड़ा ने कहा कि वन कर्मचारी शेरनी और तेंदुए के बच्चे के इस प्यार पर करीबी नजर रखे हुए हैं। वासावाड़ा ने कहा कि हमारी शेरनी और तेंदुए के बच्चे को अलग करने की कोई योजना नहीं है। हम इस प्राकृतिक प्यार में दखल नहीं देंगे। लेकिन हम शेरनी पर करीबी नजर रख रहे हैं।

सीआरपीएफ जवान ने साथियों को गोली मार खुद को भी गोली मारी

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...