CM गहलोत ने विधानसभा में की बेरोजगारों और किसानों के लिए बड़ी घोषणाएं

0
37

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में लेखानुदान पेश करते हुए कहा कि गरीबी और बेरोजगारी के समाप्त करने के लिए सरकार कटिबद्ध है। पिछली सरकार बहुत बड़ा कर्ज छोडकर गई है। पिछली सरकार ने 17 454 करोड़ का राजस्व घाटा छोडक़र गई है। उन्होंने कहा कि आर्थिक मापदंडों रूप से प्रदेश पिछड़ गया है। राज्य व केन्द्र का समन्वय ठीक नहीं था। दुग्ध संकलन में 2 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।
मुख्यमंत्री ने बेरोजगारी भत्ते का ऐलान करते हुए कहा कि शिक्षित बेरोजगार युवतियों को तीन हजार पांच सौ रूपए , तीन हजार रुपए युवाओं को दिए जाएंगे। इससे डेढ़ लाख युवक-युवतियों को फायदा होगा। साथ ही गरीबों को एक रुपये किलो के हिसाब से गेहूं मिलेगा। इसके अलावा हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय का विधेयक और अंबेडकर विधि विवि का विधेयक इसी सत्र में पेश किया जाएगा। गहलोत ने कहा कि 600 नए दवा केंद्र खोले जाएंगे।
निशुल्क दवा योजना का विस्तार करते हुए कैंसर और ह्रदय रोग से संबंधित दवाएं भी निशुल्क दी जाएगी।

प्रदेश में नई औद्योगिक नीति लागू की जाएगी।साथ ही इंदिरा गांधी फीडर की नहरों की मरम्मत होगी। साथ ही किसानों को पेंशन का लाभ मिलेगा। वहीं 75 साल से अधिक बुजुर्गों को 1000 रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलेगी। बेणेश्वर धाम बोर्ड विकास का गठन होगा,

साथ ही नई औद्योगिक नीति का भी ऐलान किया गया। 20 हजार ग्राम पंचायतों को वाई-वाई से जोड़ा जाएगा। साथ ही आगामी शिक्षण सत्र से छात्राओं को प्रदेश में निशुल्क शिक्षा मिलेगी ।
मुख्यमंत्री ने सदन में 31 जुलाई 2019 तक का लेखानुदान पेश किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...