खराब मौसम के बावजूद बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने किये माता के दर्शन

पंचकूला। श्री माता मनसा देवी चेत्र नवरात्र मेला पंचकूला और काली माता मंदिर कालका में सोमवार को बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने महामाई के दर्शन किये। मौसम खराब होने के बावजूद प्रातः काल से ही लंबी लाईनों में श्रद्धालु माथा टेकने के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे। पुरूषों के साथ-साथ बड़ी संख्या में महिलायें और बच्चे भी कतारों में खड़े थे।

अनुच्छेद 370, 35-ए को हटाने से ‘आजादी’ का मार्ग प्रशस्त होगा : फारूक अब्दुल्ला

उपायुक्त डाॅ. बलकार सिंह ने बताया कि श्री माता मनसा देवी श्राईंन बोर्ड पंचकूला द्वारा इस बार दोनों मंदिरों में दर्शनों के लिये की गई अतिरिक्त व्यवस्था होने के कारण श्रद्धालुओं की संख्या अधिक होने के बावजूद किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी नहीं आई। अन्य सुविधाओं के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग द्वारा श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिये मेला परिसर के नजदीक बस अड्डा और मुख्य द्वार के नजदीक डिस्पेंसरियां स्थापित की हुई है। इन डिस्पेंसरियों पर तैनात डाॅ. मानव और डाॅ. नूरी ने बताया कि दोपहर दो बजे तक 835 श्रद्धालु स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले चुके है। इसके अलावा आयुष विभाग द्वारा भी श्रद्धालुओं के लिये निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर स्थापित किया हुआ है और आवश्यकतानुसार श्रद्धालुओं को दवाइयां भी निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। In spite of bad weather, a large number of pilgrims performed the Mahamai philosophy: Deputy Commissioner - Panchkula News in Hindi

मनसा देवी श्राईंन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस.पी. अरोड़ा ने बताया कि विभिन्न संस्थाओं द्वारा मेला परिसर में 8 भंडारे लगाये गये है। इसके अलावा कांवड सेवा दल द्वारा निरंतर रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रतिदिन सैकड़ों श्रद्धालु रक्तदान कर रहे है।

स्टरलाइट पावर ने ग्रिडटेक 2019 में पेश किए तीन नए उत्पाद

अरोड़ा ने कहा कि 7 अप्रैल को लगभग 2 लाख श्रद्धालुओं ने महामाई के दर्शन किये। दोनों मंदिरों में 7 अप्रैल तक 2038446 रुपये का चढ़ावा, चांदी के 264 नग तथा सोने के 18 नग चढ़ावे के रूप में दान किये गए है। इसके अलावा यू.एस.ए. 21 डाॅलर, कैनेडा के 7 डाॅलर तथा इग्लैंड के 10 डाॅलर भी दान के रूप में प्राप्त हुए है। उन्होंने बताया कि यह मेला 14 अप्रैल तक जारी रहेगा।

———————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...