धनतेरस- बाजार में उत्साह हर जगह चल रही ऑफर की बरसात

0
35
बाजार धनतेरस के स्वागत के लिए तैयार है। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) प्रणाली के लागू होने के बाद धनतेरस और दिवाली पर बाजार में सुस्ती थी। इसके उलट इस साल बाजार में जबरदस्त उत्साह का माहौल है। कार, मोटरसाइकिल से लेकर फर्नीचर, कंज्यूमर ड्यूरेबल, एफएमसीजी, सोना-चांदी तक के विक्रेता बेसब्री से धनतेरस का इंतजार कर रहे हैं। बाजार के जानकारों का कहना है कि इस बार धनतेरस और दिवाली की बिक्री में 25 से 50 फीसदी तक का इजाफा होना तय है।

ग्राहकों को आकर्षित करने को कई तरह के ऑफर

धनतेरस पर पारंपरिक रूप से सोना या चांदी की खरीदारी बड़ी अहम मानी जाती है। इस बार धनतेरस पर खरीदारी को खास बनाने के लिए ज्वेलर्स ईएमआई पर खरीददारी से लेकर फ्री इंश्योरेंस और जीरो मेकिंग चार्ज जैसे शानदार ऑफर लेकर आए हैं। मोटर वाहन बाजार को देखें तो वहां कार और बाइक की बंपर बुकिंग हो रही है ताकि इसकी डिलीवरी धनतेरस पर ली जा सके। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कंपनियां और डीलर दोनों ऑफर दे रहे हैं। कहीं वाहन पर छूट मिल रही है तो कहीं कोई सामान उपहार में। नो कॉस्ट या रियायती ब्याज दर पर ईएमआई भी लगभग सभी कंपनियां उपलब्ध करा रही हैं।

रिलीज हुआ शाहरुख खान की फिल्म ‘जीरो’ का धमाकेदार ट्रेलर

कंज्यूमर ड्यूरेबल के दाम नहीं बढ़े 

कंज्यूमर ड्यूरेबल उद्योग को भी उम्मीद है कि इस बार धरतेरस और दिवाली में उनकी इतनी बिक्री तो जरूर हो जाएगी, जिससे जीएसटी की वजह से हुआ घाटा पट जाएगा। इस क्षेत्र के विशेषज्ञ का कहना है कि जबसे जीएसटी लागू हुआ है, तब से उनके कच्चे माल की कीमत में पांच से पंद्रह फीसदी का इजाफा हो गया है लेकिन उन्होंने उत्पाद की कीमत नहीं बढ़ाई है, ताकि ग्राहक त्योहारों में अधिक से अधिक खरदारी करें।

एफएमसीजी कंपनियों ने निकाला है विशेष त्योहारी पैक 

दिवाली पर होने वाली भारी बिक्री को देखते हुए एफएमसीजी क्षेत्र की लगभग सभी कंपनियों ने विशेष गिफ्ट पैक बाजार में उतारे हैं। हालांकि इस बार सभी कंपनियों का जोर वैसे उत्पादों का गिफ्ट पैक तैयार करने पर रहा है जो स्वास्थ्य के लिए सेहतमंद हो। डाबर फूड्स के मार्केटिंग हेड मयंक कुमार का कहना है कि अब ग्राहक स्वास्थ्य के लिए बेहद जागरूक हो गए हैं। इसलिए कंपनी ने दिवाली गिफ्ट के लिए सेहतमंद उत्पादों को ही उतारने पर जोर दिया है।

कार-बाइक पर विशेष छूट

बीते नवरात्रों की उत्साहजनक बिक्री से मोटर वाहन बाजार की धनतेरस के लिए भी पूरी तैयारी है। कार बनाने वाली सभी बड़ी कंपनियों ने खुद या डीलरों के साथ मिल कर आकर्षक योजना बनाई है। सभी ब्रांड के मोटर वाहन बेचने वाले ऑनलाइन मार्केटप्लेस ड्रूम के सीईओ संदीप अग्रवाल का कहना है कि धनतेरस-दिवाली के अवसर मोटर वाहनों पर एक लाख रुपये तक की छूट, कम प्रीमियम पर बीमा और रोड साइड असिस्टेंस मुफ्त जैसे ऑफर हैं। कोई चाहे तो महज एक लाख रुपये देकर नई स्विफ्ट डिजायर ले जा सकता है। शेष रकम का लोन हो जाएगा जिसकी किस्त एक साल बाद से शुरू होगी।

चांदी की मूर्तियों के बजाय सिक्कों पर जोर 

चांदी कारोबारियों का कहना है कि पहले धनतेरस में चांदी की मूर्तियों की खरीदारी खूब होती थी। लेकिन इस बार ट्रेंड मूर्तियों का नहीं बल्कि सिक्कों का दिख रहा है। कारोबारियों ने चांदी की मछली गणेश और लक्ष्मी की प्रतिम कुबेर की प्रतिमा तथा लड्डू गोपाल की प्रतिमा का भी आर्डर दिया है लेकिन छोटे आकार में।

पीएम मोदी का दिवाली तोहफा, 59 मिनट में मिलेगा एक करोड़ का ऋण

कारोबारियों के लिए फीकी दिवाली 

कंफेडरेशन आफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल का कहना है कि इस साल कारोबारियों के लिए फीकी दिवाली रहेगी क्योंकि अर्थव्यवस्था में सुस्ती है और बाजार में नकदी का अभाव है। ऊपर से ऑनलाइन कंपनियों ने पहले ही बाजार खराब कर दिया है, इसलिए धनतेरस या दिवाली पर ज्यादा ग्राहकी की उम्मीद नहीं है। इसलिए व्यापारियों की बिक्री प्रभावित होगी और करीब 40 फीसदी तक कारोबार घट जाएगा।

पारंपरिक ज्वैलर्स हैं आशंकित 

अर्थव्यवस्था में पहले जैसी तेजी के लक्षण नहीं दिखने से पारंपरिक ज्वेलर्स आशंकित भी हैं। दिल्ली बुलियन एंड ज्वेलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष विमल गोयल का कहना है कि उत्तर भारत के सभी शहरों में जेवरातों की आपूर्ति यहीं से होती है। लेकिन इस बार पारंपरिक ज्वेलरों ने कम माल का आर्डर दिया था। उनका कहना है कि पिछले साल धनतेरस पर जितनी बिक्री हुई थी उसके मुकाबले इस बार 80 फीसदी भी बिक्री हो जाए तो वह खुश हो जाएंगे। इसलिए रिटेलरों में हल्के-फुल्के गहनों का आर्डर ज्यादा दिया है।

————————————————————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...