दिल्ली यूनिवर्सिटी चुनाव: EVM में गड़बड़ी पर हंगामा, काउंटिंग टली

0
158

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र संघ चुनाव में वोटों की गिनती गुरुवार को EVM में गड़बड़ी पर हुए हंगामे के बाद रोक दी गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब छह ईवीएम में गड़बड़ी पाई गई, जिस पर कांग्रेस की स्टूडेंट विंग NSUI ने जमकर हंगामा किया। दरअसल, सेक्रटरी पोस्ट की मतगणना के दौरान 10 नंबर बूथ पर डाले गए वोटों को लेकर हंगामा शुरू हुआ।

सेक्रटरी पोस्ट पर एक EVM में 10 नंबर के बटन पर 40 वोट दर्ज थे, जबकि मशीन में नोटा समेत सिर्फ 9 ही बटन थे। इसी को लेकर विवाद बढ़ गया। इसके बाद कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई ने गड़बड़ी का आरोप लगाकर प्रदर्शन किया। कुछ प्रदर्शनकारियों ने काउंटिंग स्टेशन के शीशे भी तोड़ दिए। तनाव बढ़ता देखकर पुलिस फोर्स बढ़ा दी गई।

यूनिवर्सिटी प्रशासन ने इसके बाद मतगणना रोक दी। शुरुआती राउंड की मतगणना तक एनएसयूआई अध्यक्ष और सचिव पद पर आगे चल रही थी। उपाध्यक्ष के पद पर एबीवीपी, जबकि संयुक्त सचिव के पद पर सीवायएसएस-आयसा के पास बढ़त थी। शुरुआत में सभी पदों पर एबीवीपी ने बढ़त बनाई थी।

शुरुआती रुझानों में कांग्रेस की छात्र इकाई NSUI अध्यक्ष पद की दौड़ में आगे चल रही थी जबकि उपाध्यक्ष पद पर बीजेपी से संबद्ध ABVP का उम्मीदवार आगे था। NSUI ने मांग की है कि DUSU चुनाव फिर से कराए जाएं जबकि ABVP चाहती है कि मतगणना फिर से शुरू की जाए।

ईवीएम में खराबी के आरोपों के बाद मतगणना को पहले एक घंटे के लिए रोका गया। हालांकि छात्रों की आपत्ति के बाद निर्वाचन अधिकारियों ने मतगणना स्थगित करने का फैसला किया। डूसू चुनावों के एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा, ‘हमने खराब ईवीएम को सुधारने और मतगणना को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव दिया था लेकिन छात्र तैयार नहीं थे। इसके बाद मतगणना को स्थगित करने का फैसला लिया गया। मतगणना के लिए नई तारीख का ऐलान जल्द ही किया जाएगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

loading...